logo-image

घर में होगी धन वर्षा, अगर घर में लग जाएगा ये पौधा

कहा जाता है कि मनी प्लांट का पौधा घर पर लगाने से कभी भी घर में पैसों की कमी नहीं होती है. वैसे ही हम एक ऐसे पौधे के बारें रहे है.

Updated on: 15 Jan 2022, 10:49 PM

नई दिल्ली :

आज के टाइम में पैसा हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है. करे भी क्यों न पैसे के बिना आज के समय में कोई भी चीज आसान नहीं है. पैसे को हाथ की मैल कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता वास्तु के हिसाब से कुछ पौधे ऐसे हैं जिनको घर में लगाने से पैसा घर में खींचा चला आता है. कहा जाता है कि मनी प्लांट का पौधा घर पर लगाने से कभी भी घर में पैसों की कमी नहीं होती है. वैसे ही हम एक ऐसे पौधे के बारें रहे है. जिसके बारें में भी कहा जाता है कि यह पैसों को अपनी ओर खींचता है.

आमतौर में हम पैसे कमाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते है. आज के समय में हर छोटी बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत होती है. इसलिए हर कोई चाहता है कि कम से कम इतना पैसा तो हो जिससे जीवन सामान्य रूप से चलता रहे. कई बार सब कुछ सही चलने के बाद भी जीवन में पैसों की कमी बनी रहती है. इसके अलावा हमारे पास कोई दूसरा ऑप्शन भी नहीं है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके द्वारा की गई मेहनत के अनुसार भी आपको पैसा नहीं मिलता है. जिससे घर में तंगहाली की हालत हो जाती है. तो चलिए आपको भी हम ऐसे ही पौधों के नाम बताते हैं. 

क्रासुला का पौधा 

यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है. इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला. यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाए. अब जहां तक देखभाल की बात है तो मनी प्लांट की तरह इस पौधे के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है.

इस तरह और यहां लगाएं मनी प्लांट

व्यापार में लाभ और तरक्की पाना चाहते हैं तो मनी प्लांट का पौधा लाकर उसे अपनी दुकान या जो भी कार्यस्थल हो वहां पर दक्षिण दिशा में मिट्टी में अवस्य लगाएं. ज्यादातर लोग इसे कांच की बोतल में पानी डालकर लगाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है. मनीप्लांट लगाने के बाद उसकी नियमित देखभाल भी करना आवश्यक होता है. मनीप्लांट में प्रतिदिन पानी डालें और इसके साथ ही कुछ दिनों तक रोज सुबह इस मनीप्लांट में पानी के साथ दूध के दो चम्मच भी डालें. इस तरह से धीरे-धीरे आपके व्यापार में सुधार आना शुरू हो जाता है. 

यह भी पढ़ें  : Happy Pongal 2022 Wishes: इन ग्रीटिंग्स और मैसेज से खास बनाएं Pongal का त्योहार, दिलों में बढ़ेगा सबके लिए प्यार

तुलसी

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है. तुलसी के पौधे को एक तरह से लक्ष्मी जी का रूप माना गया है. अगर आपके घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी है, तो यह पौधा उसे नष्ट करने की ताकत रखता है.तुलसी का पौधा ज्यादातर लोगों के घरों में लगा होता है. लेकिन बहुत लोगों को इसे रखने का सही स्थान नहीं पता होता. वास्तु अनुसार अगर आप पैसों की कमी से निपटना चाहते हैं तो तुलसी हमेशा घर के मेन गेट के पास लगाएं.