News Nation Logo

Parenting Tips:अगर आपका बच्चा दूसरा पर उठाता है हाथ, तो ऐसे समझाएं

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 08 Oct 2022, 03:42:05 PM
parenting tips

parenting tips (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

जब आपका बच्चा बहुत शैतान है, और दूसरों के बच्चों को मारता है तो दूसरे के मां -बाप (Parents) आकर आपको शिकायत करते हैं तो यह आपको बहुत बुरा लगता होगा. यह अपराधबोध की भावना का कारण बनता है. एक बच्चा जो अन्य बच्चों को खेल के मैदान या डेकेयर में मारता है, आप उसके मां- बाप होने के नाते असहज हो सकता है. कई बार आपका बच्चा आप पर या किसी भाई-बहन (Brother and sister) पर अचानक से प्रहार करना शुरू कर देता होगा. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि इस मुद्दे को हल करने में कौन से समाधान सबसे प्रभावी हैं.

कई माता-पिता इसे खराब पालन-पोषण के प्रमाण के रूप में देखते हैं. अपने बच्चे को मारने से रोकने चाहते हैं तो आप पर है कि आप इस पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं. चाहे आपका बच्चा आपको मार रहा हो या दूसरों को, समस्या को हल करने के लिए आप कुछ स्पष्ट कदम उठा सकते हैं. 

ऐसा क्यों होता है?

वे मासूम होते हैं, मेच्यूर नहीं होते उन्हें इतनी समझ नहीं होती कि किससे कब बात की जाए. उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक उपयुक्त तरीके उनके लिए तैयार किए जाते हैं, वे अंततः बंद हो जाएंगे. हो सकता है कि मारना उन्हें कुछ ऐसा मिल रहा हो जो वे चाहते हैं (उदा. एक प्रतिक्रिया, एक खिलौने तक पहुंच, आदि).वे अभी भी अपने व्यवहार को बदलने के लिए आवश्यक नियंत्रण विकसित करने पर काम कर रहे हैं.मारना उनका गुस्सा या हताशा व्यक्त करने का तरीका हो सकता है. जैसे-जैसे भाषा कौशल विकसित होता है, हिटिंग कम हो सकती है. वे अत्यधिक उत्तेजित हो सकते हैं या अन्यथा अपने वातावरण को तनावपूर्ण पाते हैं.

इस पर कैसे लगाएं रोक

ऐसा होने से पहले या जैसे ही व्यवहार को रोकें,
शांत स्वर में छोटे वाक्यों का प्रयोग करें.  Ex- "मैं आपको हिट नहीं होने दूंगा.''
वैकल्पिक मुकाबला रणनीतियों को सिखाएं.
क्रोध, हताशा, ऊब आदि को व्यक्त करने के लिए भावनाओं की शब्दावली का परिचय दें.

First Published : 08 Oct 2022, 03:38:04 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.