logo-image

Parenting Tips: अगर बच्चे करते हैं ज्यादा खाना बर्बाद तो अपनाएं ये ट्रिक्स, तुरंत दिखेगा असर

Parenting Tips: बच्चों को खाना बर्बाद करने से रोकने के लिए कुछ सरल उपायों का पालन करें, जैसे कि उन्हें छोटे हिस्से में खाना परोसना और उनके साथ मिलकर खाना बनाना. इससे बच्चे स्वस्थ आदतें सिखते हैं और खाने की उनमें रुचि बढ़ती है.

Updated on: 10 Apr 2024, 05:25 PM

नई दिल्ली:

Parenting Tips: अगर आपके बच्चे खाना बर्बाद करते हैं, तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है. खाना बर्बाद करना न केवल उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह खाना के संसाधनों की भी बर्बादी होती है. इस समस्या को सुलझाने के लिए कुछ आसान तरीके मौजूद हैं, जिनका पालन करके आप बच्चों को खाना बर्बाद करने से रोक सकते हैं और उन्हें स्वस्थ आदतें सिखा सकते हैं. एक सरल तरीका है कि आप पहले अपने बच्चों को थोड़ा कम खाना दें. इससे उन्हें खाने का मौका मिलता है और वे अधिकांश भोजन को समाप्त कर पाते हैं. अगर उन्होंने अपनी प्लेट खाली कर ली है और अभी भी भूखे हैं, तो आप उन्हें थोड़ा और खाना दे सकते हैं. इस तरह से उन्हें खाने की मात्रा का पता चलता है और वे स्वयं नियंत्रित कर सकते हैं कि कितना खाना चाहिए. दूसरा तरीका है कि आप खाना बनाने में उनको शामिल करें. जब वे खाना बनाने में हिस्सा लेते हैं, तो उन्हें खाने का महत्व समझने में मदद मिलती है और उन्हें भोजन को बर्बाद करने से रोकता है.

1. छोटे हिस्से परोसें:  अक्सर हम बच्चों की प्लेट में अधिक खाना डाल देते हैं, जिससे उन्हें बर्बाद करने का मौका मिलता है. एक अच्छा तरीका है कि पहले उन्हें थोड़ा कम खाना दिया जाए. इससे वे जितना खा सकें, उतना ही खाएंगे. अगर उन्होंने पूरी प्लेट खाली कर ली है और अभी भी भूखे हैं, तो आप उन्हें थोड़ा और खाना दे सकते हैं. इस सिंपल तरीके से न केवल खाने की बर्बादी कम होगी, बल्कि बच्चे भी सीखेंगे कि उन्हें कितना खाना चाहिए.

2. साथ में खाना बनाएं:  जब बच्चे खाना बनाने में हिस्सा लेते हैं, तो उनकी खाने की बर्बादी कम होती है. उन्हें खाने का चयन करने और उसे बनाने में मदद करें. यह उन्हें खाने के महत्व को समझाता है और बर्बादी से बचने में मदद करता है. 

3. खाने की कहानियां बताएं:  बच्चों को खाने के स्रोतों के बारे में सिखाएं, जैसे कैसे एक सेब बढ़ता है या दूध उन तक पहुंचता है. यह जानकारी उन्हें खाने की अहमियत समझाती है और वे इसकी कद्र करना सीखते हैं.

4. बचे हुए खाने का रियूज:  बचे हुए खाने को फेंकने के बजाय, उसे नए रूप में परोसें. ये तरीका खाने की बर्बादी को कम करता है और नए स्वाद भी देता है. 

5. रिवार्ड सिस्टम: अगर बच्चे खाना नहीं बर्बाद करते, तो उन्हें छोटे इनाम देकर प्रोत्साहित करें. यह उन्हें खाने की कीमत समझने और जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित करता है. इनाम खेल का समय या मनपसंद मिठाई हो सकता है. 

ये टिप्स बच्चों को खाने की सही आदतें सिखाने में मदद कर सकते हैं और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली की ओर ले जा सकते हैं. धैर्य, प्रेम, और समझदारी के साथ आप इन टिप्स का पालन करके अपने बच्चों को खाना बर्बाद करने से रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Weak Bones: शरीर में दिख रहें ये लक्षण हैं कमजोर हड्डियों की निशानी, जानें देखभाल का तरीका