logo-image

पीरियड्स के दौरान पेनकिलर लेना पड़ सकता है भारी, सामने आई बड़ी वजह...

पीरियड्स (Menstruation Period) के दौरान पेनकिलर लेने से काफी नुकसान हो सकता है. इसलिए पूरी कोशिश करें कि पेनकिलर ना लेना पड़े.

Updated on: 18 Sep 2022, 10:42 PM

नई दिल्ली :

पीरियड्स (Menstruation Period) के दौरान पेट में दर्द होना तो बहुत ही सामान्य लक्षण है जो महिलाओं को होता है, और यह साफ नहीं है कि इसका कारण क्या है. लेकिन अपने मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की गोलियां खाने लगते हैं, जिससे दर्द से छुटकारा पाया जा सके. कुछ लोगों को इन दवाइयों के चलते भविष्य में कई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान पेनकिलर लेने के बजाय आप किसी घरेलू उपाय की मदद ले सकती हैं. जैसे- सेक, योग या हर्बल चाय, क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और ये बहुत कारगर होती हैं. 

पीरियड्स के दौरान पेनकिलर लेने से होंगे ये बड़े नुकसान - 

1. पेट दर्द-  चाहे आपको पीरियड आए हों या नहीं, ज्यादा गोलियां खाने से पेट में दर्द और बेचैनी होने लगती है.  

2. अनियमित दिल की धड़कन-  कुछ दवाएं आपको अपनी छाती को कसने के लिए प्रेरित कर सकती हैं. इसका परिणाम थोड़े समय के लिए अनियमित दिल की धड़कन भी हो सकता है.

3. चक्कर आना-  पीरियड्स के दौरान चक्कर आना लाजमी है. दवाई खाने से आप और खराब महसूस कर सकती हैं. हार्ड दवा के चलते ब्लड और भी ज्यादा निकल सकता है.

4. डायरिया-  पीरियड्स के दौरान होने वाला पेशाब दवा से बढ़ सकता है. कई दवाएं आपके पेट को खराब कर देती हैं और इसके चलते आपको दस्त भी हो जाता है.

5. पेट के अल्सर-  पीरियड्स  के दौरान बहुत अधिक दवाएं आपके पेट और आंत पर अल्सर का कारण बन सकती हैं. यह अक्सर बहुत दर्दनाक होता है और इससे खून भी निकल सकता है.