logo-image

Nerve Pain: नसों में हो रहा है लगातार दर्द, तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्द पड़ेगा असर

एक्‍यूपंक्‍चर एक ऐसा प्रोसेस है, जहां त्वचों की सतह में सुइयां लगाई जाती हैं.

Updated on: 14 Oct 2022, 01:41 PM

नई दिल्ली:

आजकल बूढ़े तो बूढ़े बच्चो में भी नसों की समस्या होने लगी है, उनके पैर में भी आए दिन दर्द रहता है. ये दर्द आजकल छोटे बच्चों में भी दिखने लगा है. साथ ही महिलाओं में ये दर्द की समस्या इन दिनों बहुत आम होने लगी है. आपको बता दें शुरुआत में भले ही नसों में दर्द (Nerve Pain) कम हो लेकिन समय के साथ साथ ये दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता है. नसें ब्लॉक होने लगती है, जिसके चलते हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. बता दें ज्यादा टेंशन लेने और अनहेल्दी फूड खाने  और फिजिकल एक्टिविटी करने से भी नसों पर बुरा असर पड़ता है और वो कमजोर होने लगती है.

आज हम आपको बतातें हैं नसें ब्लॉक हो गईं है तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए. बता दें, ऐसे में अदरक और हल्दी का सेवन आपके लिए बहुत अच्छा है. दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक, अदरक के अंदर सैलिसाइलेट एसिड होता है और इसका इस्तेमाल खून पतला करने के लिए भी किया जाता है. तो इससे आपकी नसों में जो ब्लॉकेज हुई वो धीरे धीरे कम हो जाएगी. अब हम आपको सबसे मुख्य चीज के बारे में बताते हैं, जो इसके सेवन में इस्तेमाल की जानी चाहिए ये आपके नसों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

यूकेलिप्टस का तेल भी असरदायक

हम बात कर रहे हैं एक्‍यूपंक्‍चर (Acupuncture) चिकित्सा की,  एक्‍यूपंक्‍चर एक ऐसा प्रोसेस है, जहां त्वचों की सतह में सुइयां लगाई जाती हैं. इससे शरीर के दर्द को राहत मिलती हैं, क्योंकि ऐसे में शरीर से हामोर्न से रिलीज होता है.बता दें नसों के दर्द को कम करने के लिए यूकेलिप्टस का तेल भी बहुत फायदेमंद बताया जाता है. ये नसों की जड़ों को मजबूत करता है, इससे दर्द कम होगा. वहीं बचपन से ही अगर दूध का सेवन किया जाए तो इससे नसें मजबूत होती है जैसा कि दूध में केल्सियम की मात्रा अधिक होती है तो केल्सियम शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.