News Nation Logo

चेहरे के चलते गर्दन को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी, नानी और दादी के नुस्खे से होगी सारी शिकायत दूर

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 23 Sep 2022, 01:47:45 PM
neck1243

Neck Problems (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

आजकल लोग अपने  चेहरे का ध्यान देने में इतना खो जाते  हैं कि शरीर के बाकी स्थान को बिल्कुल भूल जाते हैं. जैसा कि आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के गर्दन और चेहरे की रंगत में काफी अंतर दिखता है. ये अंतर गर्दन (Black Neck Problems) को अनदेखा करने की वजह से होता है. इसका मुख्य कारण सही तरीके से सफाई ना करना साथ ही गर्दन के हिस्से को नजरअंदाज करना होता है. आमतौर पर लोगों के यही कालापन कोहनी और घुटने पर देखने को मिलता है. आज हम लोगों की इसी समस्या का इलाज जड़ से खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो हमारे नानी और दादी के जमाने से उपयोग किए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं.  

बेसन पैक
गर्दन पर जमी गंदगी और कालेपन को दूर करने के लिए बेसन का पैक काफी कारगर है. इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को गर्दन और कोहनी पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. फिर इसे कच्चे दूध के साथ हल्के हाथों से इसे छुड़ाएं. हफ्ते में 3 बार उपयोग करने से कालापन हमेशा के लिए गायब हो जाएगा. 

आलू 
आलू का रस कहीं का भी कालापन हटाने में किसी भी औषधि से कम नहीं है. आलू को कद्दूकस करके रस निकाल लें. अब इस रस में चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं. साथ में थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला दें. फिर अच्छी तरह मिलाकर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे गुलाबजल से छुड़ाएं. कुछ ही दिनों में आपको अंतर साफ समझ आ जाएगा.  

बेकिंग सोडा
अगर गर्दन पर कालापन हमेशा के लिए हटाना है तो बेकिंग सोडा एक रामबाण उपाय है. बेकिंग सोडा को पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर छोड़ दें.  आधे घंटे बाद हल्के हाथों से इसे साफ करलें और ठंडे पानी से गर्दन को पोछ लें. देखिएगा चंद दिनों में आप गर्दन के कालेपन की शिकायत से बच जाएंगे.

यह भी जानिए - अगर आप ट्रिप पर जा रहे हैं तो ये Packing ट्रिक जरूर अपनाएं

First Published : 23 Sep 2022, 01:47:45 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.