logo-image

स्किन समस्याओं और पसीने की बदबू को दूर करेगा सफेद नमक

इस मौसम में पसीने की बदबू (Body Odor) भी काफी बढ़ जाती है, इस पसीने की वजह से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी होने लगती हैं. इसके साथ ही गर्मी के मौसम में चेहरे की स्किन काफी ज्यादा ऑयली हो जाती है

Updated on: 12 Mar 2021, 01:53 PM

highlights

  • गर्मी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है
  • स्किन को अच्छा रखने के लिए नमक कारगर साबित होता है
  • इस मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना काफी मुश्किल होता है

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं होने लगती हैं. गर्मियों में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना काफी मुश्किल होता है लेकिन यदि स्किन को अच्छे से हाइड्रेट नहीं किया तो ग्लो भी नहीं दिखेगा. इस मौसम में पसीने की बदबू (Body Odor) भी काफी बढ़ जाती है, इस पसीने की वजह से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी होने लगती हैं. इसके साथ ही गर्मी के मौसम में चेहरे की स्किन काफी ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिसकी वजह से मुंहासे (पिंपल्स) और छोटे-छोटे दाने होने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में आपके किचन में मौजूद नमक इन सब समस्याओं में काफी मददगार साबित हो सकता है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Home Remedies) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: बिना मेकअप ऐसे पाएं खूबसूरत आंखें, अपनाएं ये 5 Tips

नहाने के लिए नमक का इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में आप अगर सुबह के समय नहाने के पानी में नमक मिलाएंगे तो इस पानी से नहाने के बाद पसीने की दुर्गंध से राहत मिलेगी. शरीर में मौजूद गंदगी को नमक साफ करेगा साथ ही साथ आपकी स्किन को भी अच्छा करेगा. नमक के पानी से नहाने पर आपको गर्मी के मौसम में भी सॉफ्ट और चमकदार स्किन मिलेगी. इसके लिए आप 1 बाल्टी पानी में में करीब आधा कप नमक डालें. इसको अच्छे से मिलाने के बाद इस पानी से नहा लें. इसके साथ ही आप बाथ टब में भी इस पानी को भरकर इसमें करीब 15 मिनट तक बैठ सकते हैं. इससे शरीर की थकान भी दूर होगी.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips : त्वचा की रंगत निखारने के लिए सोने से पहले फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स

पसीने के लिए सॉल्ट स्क्रब

गर्मी के मौसम में सभी को पसीना काफी ज्यादा आता है. इस पसीने से कई स्किन संबंधित समस्याएं भी होने लगती हैं और साथ ही साथ पसीने की दुर्गंध भी काफी ज्यादा आती है. पसीने की दुर्गंध से निजात पाने के लिए आप नमक से तैयार स्क्रब का इस्तेमाल सकते हैं. इसके लिए आप समुद्री नमक या फिर सेंधा नमक का इस्तेमाल करें. आप नमक में बादाम तेल, नारियल 1-1 चम्मच मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक स्क्रबिंग करें. इसके बाद अच्छे से नहा लें. इसके इस्तेमाल से आपको पसीने की दुर्गंध से काफी हद तक निजात मिल जाएगी.

चेहरे के लिए सॉल्ट मास्क

चेहरे के लिए मास्क को तैयार करने के लिए आप 1 चम्मच समुद्री नमक में 3 चम्मच शहद मिलाएं. अब इसे अच्छे से मिक्स करें और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट के बाद पानी से अच्छे से धो लें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)