logo-image

‘न’ कहना सीखो ! दूर होगी रुकावटें... हासिल होंगे लक्ष्य

'न' करना और कहना जरूरी होता है, लेकिन हमें लगता है कि जैसे 'न' बोलकर हमने कोई गुनाह कर दिया हो, लेकिन ऐसा नहीं है. आइये समझते हैं...

Updated on: 01 Jul 2023, 11:28 AM

नई दिल्ली:

'न' नहीं बोल पाते? जिंदगी में ऐसे कई मौके आते हैं, जब 'न' करना और कहना जरूरी होता है. लेकिन दूसरों को अनावश्यक तौर पर खुश करने की हमारी आदत हमें, 'हां' बोलने पर मजबूर कर देती है. हमें लगता है जैसे 'न' बोलकर हमने कोई गुनाह कर दिया हो, लेकिन ऐसा नहीं है. अगर जीवन में सफलता हासिल करनी है, किसी मुकाम पर पहुंचना है तो 'न' बोलना जरूरी है. आपको ये समझना होगा कि दूसरों के हर काम के लिए 'हां' बोलना, खुद के लिए वक्त निकालना मुश्किल कर देता है, जिससे आप अपने समय को सही ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, और दूसरे आपसे आगे निकल जाते हैं... इसलिए आज हम सीखेंगे कि आखिर 'न' कैसे कहा जाए...

मैं 'न' क्यों नहीं बोल पाता?

कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर वो 'न' क्यों नहीं बोल पाते, इसे हम दो तरह से समझते हैं, पहला निजी जीवन में और दूसरा प्रोफेशनल लाइफ में. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो लोग अक्सर 'न' बोलने से कतराते हैं, वे दरअसल डरते हैं. उन्हें डर रहता है कि अगर हमने किसी को 'न' कहा, तो सामने वाला बुरा मान जाएगा. हम उसकी नाराजगी के बारे में सोच खुद परेशान होने लगते हैं. और यही सब सोचकर खुद का मन और इच्छा मारकर सामने वाले को 'हां' बोल देते हैं.  

दूसरी है हमारी प्रोफेशनल लाइफ, एक्सपर्ट्स के मुताबिक 'न' नहीं बोल पाने वाले लोग यहां भी डर की वजह से चुप रहते हैं. उन्हें डर होता है कि अगर हम किसी को किसी काम के लिए 'न' बोल दें, और भविष्य में उसी के साथ काम करने का मौका आया, तो इससे उनके निजी रिश्ते कड़वे हो जाएंगे. इससे उसे काम में परेशानी पेश आइगी. 

दोनों ही मामलों में हमें ये बात समझनी होगी कि, चाहे निजी जीवन हो या फिर प्रोफेशनल लाइफ, जो 'न' बोल पाता है, जिंदगी में आगे वही सफल हो पाता है, क्योंकि वो खुद का वक्त खुद तय करता है. 

ध्यान रखें...

इसलिए कोशिश करें कि जब भी किसी काम को करने में, या किसी से बात करने में आपको अपना नुकसान लगे. तो 'न' बोलने में बिल्कुल न हिचकें.