logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रेग्नेंसी में केसर वाला दूध पीने से बच्चा होता है एकदम गोरा, जानें इसके फायदे और फैक्ट्स!

Saffron During Pregnancy For Baby Fair: बच्चा को गोरा बनाने के लिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केसर खाने की सलाह देते आ रहे हैं. लोगों का मानना है कि गर्भावस्था में केसर खाने से बच्चा गोरा पैदा हो सकता है. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते है.

Updated on: 10 Jul 2024, 12:11 PM

नई दिल्ली:

Saffron During Pregnancy For Baby Fair: किसी भी महिला के जीवन में गर्भावस्था बेहद खूबसूरत पलों में से एक होता है. इस दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि उसका सीधा प्रभाव होने वाले बच्चे पर पड़ता है. पुराने समय से लोग बेबी को गोरा बनाने के लिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केसर खाने की सलाह देते आ रहे हैं. लोगों का मानना है कि गर्भावस्था में केसर खाने से बच्चा गोरा पैदा हो सकता है. जबकि कई लोगों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाएं को केसर खाने से परहेज करना चाहिए. केसर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे आयरन, सोडियम, डायटरी फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम आदि.आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते है  केसर खाने से जुड़े मिथ्य और फैक्ट्स के बारे में.

प्रेग्नेंसी में केसर खाने से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई...

1. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केसर खाने से बच्चे के रंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. केसर से बच्चे का रंग गोरा होगा, यह कहना गलत है. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है. बच्चे के बाल, त्वचा और आंखों का रंग आनुवांशिक रूप से निर्धारित होता है.

2. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केसर खाने पाचन सही रहता है. जो गर्भावस्था के दौरान पाचन संबंधित समस्याओं जैसे कि कब्ज और सूजन को कम कर सकता है. केसर का गर्भाशय के संकुचन पर पॉजिटिव असर होता है. जो प्रसव के दौरान काफी फायदेमंद होता है.

3. बेबी गोरा हो गया काला यह माता-पिता के जिन्स पर निर्भर करता है. माना जाता है कि केसर आपके बच्चे की त्वचा को गोरा बनाता है. हालांकि, ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि गर्भावस्था के दौरान केसर खाने से बच्चे के रंग पर इसका प्रभाव पड़ता है. 

4. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को संतुलित पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. उन्हें रोजाना 200 ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है, लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को दो लोगों के बराबर खाना खाएं. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को फल और सब्जियों से भरपूर हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. इसके अलावा जंक फूड को खाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें : Most Expensive Medical Test: हॉस्पिटल में कौन से टेस्ट होते हैं सबसे ज्यादा महंगे, यहां जानें सबकुछ!

5. प्रेग्नेंसी में महिलाओं गुनगुने पानी से नहाना सुरक्षित होता है और इससे किसी तरह की समस्या नहीं होती है. एक्सरसाइज, व्यायाम करना चाहिए, हालांकि ऐसा आप तभी करें जब आपकी गर्भावस्था जटिल न हो. यानी कोई कॉम्प्लिकेशन न हो, तब एक्सरसाइज कर सकती हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित हेल्थ विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.