logo-image

उदासी को दूर भगाने के ये हैं उपाय, घर में ही पा लेंगे सुकून 

जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां सामने आती हैं जो हमें निराश कर देती हैं. चाहें हम कहीं भी हों तनाव हमेशा हमारा पीछा करता है. पूरे दिन की जद्दोजहद के बाद जब इंसान सोने की कोशिश करता है तो तनाव के कारण उसे उदासी महसूस होती है.

Updated on: 04 Jun 2022, 12:03 AM

नई दिल्ली:

जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां सामने आती हैं जो हमें निराश कर देती हैं. चाहें हम कहीं भी हों तनाव हमेशा हमारा पीछा करता है. पूरे दिन की जद्दोजहद के बाद जब इंसान सोने की कोशिश करता है तो तनाव के कारण उसे उदासी महसूस होती है. इस उदासी की वजह से आपकी मानसिक सेहत भी खराब होती है. आइए जानें कुछ आसान टिप्स, जिनसे आप तनाव को दूर करने और खुद को खुश कर सकते हैं. पानी की कमी की वजह से पैर सूज सकते हैं और यहां तक ​​कि सिरदर्द भी हो सकता है. ऐसा न हो इसके लिए पानी पीते रहें. 

एसेंशियल ऑयल

घर में कुछ सुगंध का सहरा ले सकते हैं. ये आपकों शांति प्रदान करती है,आपको आराम देती है. इन्हें सूंघें या इन्हें डिफ्यूजर में डाल सकते हैं और कमरे को ताजा कर सकते हैं. नीलगिरी, पुदीना और दालचीनी अच्छे विकल्प हैं. ये आस-पास को महका देते हैं. 

कलर थेरेपी

रंग आपके मूड को बहुत प्रभावित कर सकता है. कमरों को पेंट करना या कोई  पेंटिंग करना अच्छा विकल्प है. लाल रंग मूड को बेहतर करता है. ये ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है.

शॉपिंग थेरेपी

शॉपिंग से भी आपका मूड बेहतर होता है. इसके लिए जरूरी नहीं आप बाहर जाएं ऑनलाइन शॉपिंग करें या फिर आप किसी कॉन्सर्ट या गेम का टिकट भी खरीद सकते हैं.

टीवी शो देखें

अपने किसी पसंदीदा शो को दोबारा देखने का प्रयास करें. ये आपका मूड ठीक करने के लिए बेहतर होगा.

दिल खोलकर गाओ

अपना पसंदीदा गाने को गुनगुनाने से भी उदासी कम होती है. जब आप ऐसा करते हैं, तो अपना दिल खोलकर गाना न भूलें.

डांस मूव

डांस मूव से भी आपका मन शांत होता है. इसे आजमाने का प्रयास करें.  

ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी पीने से भी तनाव कम होता है. थोड़े से पानी में कुछ कॉफी के दाने मिलाएं और पिएं. अगर आपको स्वाद पसंद नहीं है तो आप बर्फ के साथ कॉफी मिला सकते हैं.