logo-image

वर्क फ्रॉम होम में भी कैसे रहें फिट और Slim, जानें टिप्स

घर से काम करने वाले कर्मचारियों के शारीरिक और मानसिक तनाव (Mental Tension) को दूर करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महामारी से भी ज्यादा हानिकारक है.

Updated on: 01 Nov 2022, 04:35 PM

नई दिल्ली:

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की संस्कृति कोई नई बात नहीं है, लेकिन देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर रखने के लिए यह कोविड-19 महामारी की चपेट में आने के बाद से और अधिक प्रचलित हो गई है. हालांकि यह अवधारणा पहली मांग पर प्रचलित थी, इसे कोरोनावायरस महामारी के दौरान पूरे प्रभाव के साथ लागू किया गया था. वहीं अब कोरोना के केस कम आने के बाद से फिर से ऑफिस से काम शुरू किया जा रहा है. हालांकि, जो कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं, उन्हें काम के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने के लिए मजबूर किया जाता है. जहां बहुत अधिक काम करने और कार्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय न होने के कारण तनाव हो सकता है. घर से काम करने वाले कर्मचारियों के शारीरिक और मानसिक तनाव (Mental Tension) को दूर करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महामारी से भी ज्यादा हानिकारक है.

एक व्यक्ति अपने पूरे जीवन में शारीरिक और मानसिक तनाव से ग्रस्त रहता है और इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान, योग आदि है. दूसरी तरफ स्पा थेरेपी तनाव को तुरंत कम करने और शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करती है. स्पा मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के होते हैं, डेस्टिनेशन स्पा, रिज़ॉर्ट स्पा और डे स्पा. स्पा थेरेपी में आमतौर पर मालिश, फेशियल, बॉडी एक्सफोलिएशन और स्टीम बाथ की किस्में शामिल होती हैं.

डॉ आलोक राय, वरिष्ठ सलाहकार - बैंगलोर के अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल में शारीरिक पुनर्वसन और एर्गोनॉमिक्स ने घर से काम करने को सुखद बनाने के लिए और शरीर को पहले की तरह फिट रखने के लिए कुछ टिप्स सुझाए हैं:

1. उचित योजना (समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए)

2. उन कार्यों को प्राथमिकता दें जिन्हें पहले पूरा करना है

3. अपने डाउनटाइम के दौरान काम न करें या काम के बारे में बात न करें

4. अपने काम के समय को 8-10 घंटे के बीच कम करने का प्रयास करें

5. दिन के दौरान अपने ब्रेक को फैक्टर करें

6. अभ्यास डेस्क योग (बैठने की स्थिति में सरल खिंचाव)

7. सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी कारण के भी हर घंटे अपने डेस्क से उठ रहे हैं

8. प्रतिदिन ध्यान करें (प्रति दिन 10 मिनट से शुरू करें)

9. जब भी संभव हो कम सैर करें