logo-image

मेहंदी से स्किन को मिलता बेहद फायदा, जानें कैसे

मेहंदी में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे कि खुजली, एलर्जी और स्किन रैशेज में मददगार साबित हो सकती है.

Updated on: 30 Aug 2022, 10:38 PM

नई दिल्ली:

मेहंदी औरतों का गहना है, इससे औरतों की सुंदरता पर चार चांद लग जाते हैं. मेहंदी लगाने से महिलाएं की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है. बता दें जब भी कोई त्योहार आता है तब अक्सर महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाती हैं. मेहंदी लगाने से हाथ और औरतों की बाहरी सुंदरता में तो निखार आता ही है. लेकिन मेहंदी से एक फायदा और होता है वो है आपकी त्वचा को भी इससे बहुत फायदा मिलता है. मेंहदी से औरतों की स्कीन भी संवरती हैं. मेहंदी उन सारी समस्याओं का इलाज है जो आपकी स्कीन से संबंधित है, जैसे त्वचा से जुड़ी समस्या, एलर्जी, स्किन को भी फायदा मिलता है.  इसके साथ ही मेंहदी बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. इससे हेयर ग्रोथ पर भी अच्छा असर पड़ता है.  आयुर्वेद के अनुसार मेंहदी की तासीर ठंडी होती है. ये स्कैल्प से एक्सेस ऑयल को बाहर निकालती है और इसे ड्राई रखती है ताकि डैंड्रफ न हो. 

मेहंदी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. साथ ही इससे त्वचा में मौजूद दाग-धब्बों भी कम होते हैं. मेहंदी में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे कि खुजली, एलर्जी और स्किन रैशेज में मददगार साबित हो सकती है. यह त्वचा की हेल्थ को बनाए रखने में मदद करती है. मेहंदी त्वचा पर हुए घाव को भरने और सूजन को कम करने में मदद करती है. मेहंदी में कई औषधीय गुण होते हैं