logo-image

मिलिए दूसरी सबसे अमीर भारतीय महिला फाल्गुनी नायर से

नायर एक टाइकून की बेटी नहीं है. हालांकि भारतीय मानकों के अनुसार उनकी परवरिश एक विशेषाधिकार प्राप्त थी. भारत में उनसे अधिक धनी एकमात्र महिला शायद सावित्री जिंदल हैं.

Updated on: 01 Jan 2022, 01:36 PM

highlights

  • फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 6.5 बिलियन डॉलर
  • 33 स्टार्टअप भी 2021 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल
  • देश में एकमात्र धनी महिला हैं सावित्री जिंदल

नई दिल्ली:

वो मुद्दे जो साल 2021 के दौरान सबसे हावी रहे उसके अनुसार ऑनलाइन फैशन स्टोर नायका की फाल्गुनी नायर की कहानी ने सभी को प्रभावित किया, उनका कारोबार इस रफ्तार से बढ़ा कि वो भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला बन गईं. फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 6.5 बिलियन डॉलर है. एक रिकॉर्ड के अनुसार 33 स्टार्टअप भी 2021 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुए, जिसका मूल्य 1 बिलियन डॉलर और उससे अधिक है. हालांकि ई-कॉमर्स निवेश भारतीयों में महामारी से प्रेरित आशावाद की सामान्य कमी को प्रतिबिंबित नहीं कर रहा है. सिर्फ 34 फीसदी लोगों को देश आगे बढ़ने में और स्टार्ट अप पारिस्थितिकी तंत्र में कई गुमनाम नायकों और नायिकाओं द्वारा खर्च की गई खून पसीने की कमाई में कोई संदेह नहीं है. अभी भी सफलता और धनी बनने की राह बहुत सारे भारतीयों के लिए कठिन लगती है.

जब 800 मिलियन भारतीय भूख के खिलाफ लड़ाई में जीवित रहने के लिए सरकारी खाद्य सहायता पर निर्भर हैं, तो एक नए विचार के साथ स्टार्टअप शुरू करने का सपना देखने का सवाल ही नहीं है, जो लोगों के दिमाग और बाजारों पर कब्जा कर सके. हालांकि इतने सारे भारतीय इन तमाम बाधाओं के खिलाफ सफल हुए हैं और कभी भी हार नहीं मानने का जब्जा भारतीय उद्यमियों को प्रेरित कर रहा है.

नायर एक टाइकून की बेटी नहीं है. हालांकि भारतीय मानकों के अनुसार उनकी परवरिश एक विशेषाधिकार प्राप्त थी. भारत में उनसे अधिक धनी एकमात्र महिला शायद सावित्री जिंदल हैं, जो जाने-माने जिंदल व्यवसायी परिवार की मुखिया हैं. अधिकांश संस्थापक जिनकी कंपनियां हाल के दिनों में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुई हैं, अपेक्षाकृत विनम्र पृष्ठभूमि से आती हैं. उन्होंने पहले ही भारत को दुनिया के सबसे रोमांचक स्टार्ट अप इकोसिस्टम में से एक स्थापित कर दिया है.