logo-image

बाथटप में नहाना हो सकता है जानलेवा! यूं रहें सावधान, ताकि बची रहे जान

आपके घर में मौजूद ये चीज आपकी जान ले सकती है. हाल ही में टीवी सीरीज 'फ्रेंड्स' के फेम मैथ्यू पेरी की मौत ने बाथटब के इस्तेमाल को लेकर लोगों को चौकन्ना कर दिया है.

Updated on: 30 Oct 2023, 01:48 PM

नई दिल्ली:

Matthew Perry Death: फेमस टीवी सीरीज 'फ्रेंड्स' फेम मैथ्यू पेरी (Friends Series) की मौत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. टीएमजेड आरए की रिपोर्ट के मुताबिक, पेरी की मौत की वजह बाथटब में दुर्घटनावश डूबना बताया जा रहा है. हालांकि अभी इस मामले में तफ्तीश जारी है, मगर दुनियाभर में इस खबर के बाद, नहाते वक्त होने वाले ऐसे हादसों को लेकर सभी को चौकन्ना कर दिया है (Bathtub Drowning). ऐसे में आज हम जानेंगे बाथटब में नहाते वक्त किन चीजों का ख्याल रखना होता है (How to bath properly), ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना  से बचा जा सके. 

बाथटब में नहाते हुए इन बातों का रखें ख्याल  (Bathtub Safety Tips)

दरअसल बाथटब में दुर्घटनावश डूबने की कई वजह हो सकती है. इसमें आपकी सेहत भी अहम भूमिका निभाती है. दरअसल अगर किसी इंसान की बीपी लो है, या फिर दिल का दौरा, स्ट्रोक का शिकार होता है, तो बाथटब में डूबने का खतरा बढ़ जाता है. इस तरह की परिस्थिति आपको अधमरा या बेहोश कर सकती है, जो दुर्घटनावश डूबने के खतरे को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है. इसके अतिरिक्त अगर कोई इंसान बहुत ज्यादा थका हुआ है, तो उसे बाथटब में नहाने से बचना चाहिए. इसमें भी टब में डूबने की गुंजाइश कई गुना रहती है. 

ये रखें सावधानी 

बाथटब ने नहाते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि किसी भी नकारात्मक परिस्थिति में आपकी जान बच सके. तो दरअसल सबसे ज्यादा ख्याल घर में मौजूद बड़े-बूढ़ों का रखें, उनके बाथटब के इस्तेमाल से रोकें, बल्कि उनके लिए कुर्सी की व्यवस्था करें. इसी तरह चार साल से कम उम्र के बच्चों को भी केवल वयस्क की निगरानी में बाथटब में नहाने की इजाजत दें. 

इसके अतिरिक्त अपने नहाने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें, घर में मौजूद बाथटब के पास ग्रैब बार और स्लॉट जरूर जोड़ें, ताकि ऐसी डूबने की स्थिति में संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सके. साथ ही बाथरूम के फर्श पर लगी टाइलें सही है या नहीं, इसका भी खास ख्याल रखें. इन टाइलों के ज्यादा गीली होने से फिसलना का खतरा बढ़ता है. ऐसे में इसका खास ख्याल रखना जरूरी है. इसके अतिरिक्त जब बाथटब से बाहर नहा कर निकलें, तो एक नॉन-स्लिप रब या बाथमैट जरूर रखें, ताकि गिरने के खतरे को कम किया जा सके.