News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

सोने से पहले करें सिर की मालिश, होंगे ये फायदे

कुछ लोग नाई  (babar) से या मसाज पार्लर में जाकर मसाज या मालिश जरूर कराते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप खुद भी मालिश कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 31 Oct 2021, 04:26:57 PM
head messag pic uytuytuytu

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

मालिश करवाना किसे अच्छा नहीं लगता. छोटे बच्चों की मालिश तो मां, दादी या नानी करती हैं लेकिन बड़े होने पर लोग इसे इग्नोर करने लगते हैं. कुछ लोग नाई  (barbar) से या मसाज पार्लर में जाकर मसाज या मालिश जरूर कराते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप अगर रोज सोने से पहले सिर की मालिश करेंगे तो आपको तमाम लाभ होंगे. ये मालिश भी आपको कहीं पार्लर में जाकर नहीं करवानी बल्कि हाथों से खुद ही करनी है. रात में सरसों का तेल हल्का सा गुनगुना करके सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें. अब सवाल उठता है कि इसके फायदे क्या हैं, तो चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे-

इसे भी पढ़ेंः प्राकृतिक सुंदरता के साथ कला भी समेटे है हिमाचल का ये स्थान, घूमने में आ जाएगा मजा

तनाव से राहतः नैचरोपैथी विशेषज्ञ ऊषा श्रीवास्तव बताती हैं कि रात में तेल से सिर पर मालिश करने से तनाव से राहत मिलती है. आजकल तमाम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण तनाव में रहते हैं. कहीं पढ़ाई की टेंशन है तो कहीं आफिस और नौकरी की टेंशन. ऐसे तनाव वाले जीवन में सिर्फ 5 मिनट की मालिश आपको बहुत राहत दे सकती है. 

अच्छी नींदः डॉ. अनिल वर्मा बताते हैं कि आजकल तमाम लोगों को नींद नहीं आने की शिकायत होती है. अनिद्रा आजकल बहुत कॉमन बीमारी होती जा रही है. इसे दूर करने के लिए मालिश बहुत आसान और सस्ता तरीका है. कई बार महंगी दवाईयां वह काम नहीं करतीं, जो पांच मिनट की मालिश कर देती है. 

बाल रहते हैं सुंदरः आजकल बालों के झड़ने, रुखापन, टूटना, सफेद होने जैसी समस्याओं से तमाम लोग जूझ रहे हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं लेकिन अगर थोड़े से सरसों के तेल से रोज मालिश करें तो हो सकता है कि इतने महंगे प्रोडक्ट यूज करने की जरूरत ही नहीं पड़े. रात के थोड़ी सी मालिश आपकी इन समस्याओं का समाधान कर सकती है. 

दूर होता है सिरदर्दः अगर आपके सिर में अक्सर दर्द होता है तो रात में मालिश करना शुरू करें. कई बार सिरदर्द में तेल मालिश जबर्दस्त असर करती है. 

अंत में आपको बता दें कि नैचुरोपैथी के तमाम विशेषज्ञ सिर में तेल मालिश के तमाम फायदे बताते हैं. बड़े-बुजुर्ग भी इस बात को अपने अनुभवों में बताते रहे हैं. कमाल की बात, ये एक ऐसा काम है, जिसमें न आपका ज्यादा खर्च होना है, ना ही इसका कोई साइड इफेक्ट. 

First Published : 30 Oct 2021, 07:07:36 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.