News Nation Logo

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बंद कर दें इन चीजों का सेवन

किसी भी इंसान की पर्सनालिटी को अट्रैक्टिव दिखाने में बालों की अहम भूमिका होती है. आजकल की खराब लाफस्टाइल, काम की वजह से अधिक तनाव, प्रदूषण का हमारी सेहत के साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 09 Jun 2021, 02:00:28 PM
hair fall remady

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बंद कर दें इन चीजों का सेवन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महिला हो या पुरुष, हर किसी को काले, घने, चमकदार और मजबूत बाल पसंद होते हैं. बाल हमारे शरीर की खूबसूरती का एक महत्वपूर्ण अंग होते हैं. लेकिन अगर यह समय से पहले झड़ने लगते हैं तो हमारी सुंदरता पर इसका प्रभाव पड़ता है. किसी भी इंसान की पर्सनालिटी को अट्रैक्टिव दिखाने में बालों की अहम भूमिका होती है. आजकल की खराब लाफस्टाइल, काम की वजह से अधिक तनाव, प्रदूषण का हमारी सेहत के साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ने लगते हैं और समय से पहले सफेद भी होने लगते हैं. आज हम आपको कुछ खाने की चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. समय रहते इन्हें कम या बंद करने से आप अपने बालों को अच्छा कर सकते हैं.

जंक फूड

बाहर के खाने जंक फूड में अक्सर सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो आपको मोटा बनाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाते हैं. जंक फूड से हमारे शरीर पर पड़ने वाला असर बालों को भी कमजोर करता है. ज्यादा ऑयली फूड सिर के पोर्स और हेयर फोलिकल बंद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे झुर्रियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान नुस्खे

अल्कोहल

शराब के सेवन का असर हमारे बालों पर पड़ता है. बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है. शराब सेवन का प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं.

चीनी

चीनी का सेवन सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है. स्टडीज के मुताबिक, इससे डायबिटीज और मोटापे की बीमारी का खतरा होता है. वहीं चीनी के सेवन से बालों पर भी बुरा असर पड़ता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं. आप चीनी की जगह अपने खाने में गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

    1. तनाव, अनिद्रा आदि कारणों से भी बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए आप भरपूर नींद लें और अत्यधिक तनाव से बचें. इसके साथ ही पौष्टिक आहार का सेवन करें. 
    2. बालों की जड़ों को पोषण देना बहुत जरूरी होता है. इसलिए आप हल्के हाथ से हफ्ते में 2 दिन मालिश करें. इसके लिए आप नारियल तेल को बालों की जड़ों में लगाते हुए मालिश करें और करीब आधे घंटे तक रहने दे. इसके बाद ताजे पानी से बालों को धो लें. 
    3. बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए मेथी मददगार साबित होती है. मेथी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. आप मेथी के दानों को रात में भिगो दें और अगले दिन सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. जब यह सूख जाए, तो आप इसे पानी से धो लें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jun 2021, 02:00:28 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.