logo-image

दिवाली पर बनाएं ये रंगोली डिजाइन्स लेटेस्ट, घर का आंगन दिखेगा खूबसूरत

दिवाली पर अलग-अलग तरह के रंगोली डिजाइन्स बनाए जाते है. जिससे घर ब्यूटीफुल लगता है. साथ ही उसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते है.

Updated on: 04 Nov 2021, 08:39 AM

highlights

  • गेंदे के फूलों और गुलाब के पत्तों से बनाई गई रंगोली बहुत सुंदर लगती है. 
  • आप धनतेरस और दिवाली के मौके पर चकोर रंगोली बनाई जा सकती है. जो कि बेहद खूबसूरत लगती है.
  • दिवाली पर रंगोली में मोर का डिजाइन भी बनाया जा सकता है. घर को खूबसूरती देने के लिए ये एक रंगोली डिजाइन ही काफी है.

नई दिल्ली:

दिवाली के मौके पर रंगोली बनाने की परंपरा भारत में काफी पुरानी है. इस फेस्टिवल पर जितना घर की साफ-सफाई और डेकोरेशन पर ध्यान दिया जाता है. उतना ही ख्याल दिवाली के मौके पर रंगोली बनाने पर दिया जाता है. ऐसे तो कुछ लोग अपने आंगन में तो कुछ घर के मंदिर के पास रंगोली बनाकर घर के लुक को खूबसूरत बनाते है. दिवाली के मौके पर अलग-अलग तरह के रंगोली डिजाइन्स बनाए जाते है. जिससे घर की सुंदरता में चार चांद लग जाते है. तो, आइए आपको कुछ अलग-अलग तरह के रंगोली डिजाइन्स के बारे में बता देते है ताकि आप भी इस दिवाली अपने घर की सुंदरता बढ़ा सके. 

                                       

इसमें सबसे पहले फूलों से रंगोली बनाना आता है. अगर आपके पास कलर्स नहीं है. या बाई चांस खत्म हो गए है. तो, आप फूलों से फटाफट रंगोली बना सकते है. घर की सजावट के लिए तो फूल खरीदे ही जाते है. ऐसे में आप कुछ एक्स्ट्रा फूल खरीदकर पहले से ही रख सकते है. ताकि उससे रंगोली बनाई जा सके. याद रहे कि गेंदे के फूल और गुलाब के पत्तों से ही रंगोली को बनाए. इससे रंगोली बहुत सुंदर दिखती है. 

                                       

वहीं रंगोली के डिजाइन्स में दियों वाली रंगोली आती है. दियों वाली रंगोली का डिजाइन बहुत ही खूबसूरत दीयों से तैयार किया जा सकता है. इस रंगोली के डिजाइन को आप घर के मेन दरवाजे पर भी बनाया जा सकता है. कई कलर्स से मिलकर बनी ये रंगोली काफी खूबसूरत दिखती है. इसके लिए पहले रंगोली बना लें उसके बाद उसमें बीच में जलता हुआ दीपक रख दें. इससे रंगोली की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे. 

                                       

वहीं घर में मोर और दिए से भी रंगोली का डिजाइन बनाया जा सकता है. घर को खूबसूरती देने के लिए ये एक ही रंगोली काफी है. इसका डिजाइन काफी बड़ा और सुंदर है. इसे और जगमग बनाने के लिए रात को रंगोली के बीच दीपक जलाकर रख सकते है.

                                 

इसी लिस्ट में एक चकोर रंगोली आती है. अब, आज धनतेरस है तो चाहें तो आप आज इस चकोर रंगोली को बना लें. या चाहें तो दिवाली के मौके पर बना लें. इस रंगोली डिजाइन को आप घर के मेन डोर पर भी बना सकते है. या चाहें तो सिंपल रंगोली बना लें. ये डिजाइन भी बेस्ट है. सिर्फ कुछ ही कलर्स का इस्तेमाल करके आप अपने घर को खूबसूरत बना सकते है. साथ ही इसे बनाने के लिए अपने मन पसंद कलर्स भी चुन सकते है.  

                                           

Must Read : नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली ? जानिए क्या है सही नाम

दिवाली पर ज्यादातर रंगोली में गणेश जी बनाए जाते है. ये रंगोली पूजा के स्थान पर बड़ी आसानी से बनाई जा सकती है. या चाहें तो आंगन में भी बना सकते है. लेकिन, अगर गणेश बप्पा की रंगोली है तो पूजा घर में ही अच्छी लगेगी. रात को इस रंगोली के बीच एक दिया रखकर इसकी शोभा को बढ़ाया जा सकता है.