logo-image

Holi 2022: होली पर चमकेगा घर का कोना-कोना, जब इन आसान तरीकों से करेंगे घर की सफाई

होली (Holi 2022) का त्योहार 18 मार्च को देशभर में धूम-धाम से मनाया जाएगा. इस त्योहार से पहले सभी लोग अपने-अपने घरों की सफाई भी करते हैं. लेकिन, अब होली के ज्यादा दिन नहीं बचे हैं. ऐसे में आप इन आसान तरीकों को अपनाकर घर ाक कोना-कोना चमका सकते हैं.

Updated on: 02 Mar 2022, 01:00 PM

नई दिल्ली:

होली (holi 2022) का त्योहार खुशियां लेकर आता है. इस साल होली 18 मार्च को मनाई जाएगी. इस दिन दोस्त और रिश्तेदार एक दूसरे के घर जाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं. इस दिन लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं. होली पर लोग अपने-अपने घरों की सफाई करते हैं. सफाई करने की एक वजह ये भी है कि होली से पहले सफाई (house cleaning on holi) करके लोग अपने घर से अशुद्धियां, नकारात्मकता, बदकिस्मती को बाहर निकालते हैं और होलिका (holi cleaning tips) दहन की पवित्र अग्नि में उसे जलाकर शुभ और शुद्ध का आगमन करते हैं. इसलिए होली से पहले घर के कोने कोने की सफाई करनी चाहिए. अब, होली के ज्यादा दिन भी नहीं बचे हैं. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी सफाई झटपट निपट जाएगी और घर चमक (home deep cleaning for holi) उठेगा. 

यह भी पढ़े : Wrinkles Treatment at Home: 53 की उम्र में भी दिखेंगी 35 जैसी जवां, फेस से Wrinkles हटाने के लिए ये नुस्खे लें अपना

बाथरूम की सफाई
टॉयलेट घर की सफाई का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. पूरे घर की सफाई के बाद टॉयलेट को साफ करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी और स्पंज की मदद से टॉयलेट सीट को धोएं. उसके बाद बाथरूम की फर्श, दीवारें और कोनों की भी सफाई (holi bathroom cleaning tips) करें. 

यह भी पढ़े : Yellow Nails Remedy: पीले नाखून खराब कर रहे हैं हाथों की खूबसूरती, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत कर लें गुलाबी

किचन की सफाई 
होली में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. जिसकी वजह से किचन साफ होना बेहद जरूरी है. इसलिए, कोशिश करें कि किचन को सबसे पहले साफ करें. किचन में अक्सर धूल मिट्टी और तेल के दाग धब्बे दीवार, फर्श पर आ जाते हैं. खाने पीने के डिब्बों पर धूल चढ़ जाती है. इसलिए, सबसे पहले सफाई की लिस्ट में दीवारों, रैंप और सिंक को डिश सॉप, गर्म पानी, स्क्रैच क्लीनर की मदद से साफ (holi kitchen cleaning tips) कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: नहाते टाइम इन बातों का रखें ध्यान, स्किन को झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

बेडरूम और ड्रॉइंग रूम की सफाई 
आप अपने बेडरूम और ड्राइंग रूम के सामान को अच्छे से रख लें. जैसे बिखरे कागज, कपड़े, चादर, अलमारी वगैराह को सही जगह रखकर सभी सामान को सही जगह पर रख दें. फिर सोफा, मेज, शो पीस वगैराह की धूल साफ कर ले और पॉलिश से चमका (holi bedroom and drawing room cleaning tips) लें.