logo-image

International Nature Day 2024: जानें इंटरनेशनल नेचर डे का इतिहास और महत्व, ऐसे करें सेलिब्रेट

इंटरनेशनल नेचर डे को खुद के प्यार करने और लोक कल्याण को बढ़ावा देने  किया जाता है. हालांकि इसका एक लंबा इतिहास है.

Updated on: 12 Feb 2024, 11:07 PM

नई दिल्ली :

International Nature Day 2024: इंटरनेशनल नेचर डे हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है. ये दिन सेल्फ लव और जन कल्याण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए समर्पित  किया गया है. इस दिन को नेचर की दुनिया की सुंदरता को रिफ्लेक्ट करने और अपने से जुड़ने के लिया मनाया जाता है. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इंटरनेशनल नेचर डे के इतिहास और महत्व के बारे में जानकारी देंगे. इसके जरिए हम ये भी बताएंगे कि कैसे आप इस दिन को बेहतर तरीके से बना सकते हैं. 

इस दिन का इतिहास

इंटरनेशनल नेचर डे को खुद के प्यार करने और लोक कल्याण को बढ़ावा देने  किया जाता है. हालांकि इसका एक लंबा इतिहास है. इसे सबसे पहले 2020 में सनाह जिवानी नाम की एक  युवा महिला ने प्रपोज किया था. उस महिला को एलोपेसिया युनिवर्सलिस नाम की एक दुर्लभ बिमारी हो गई थी. इस बिमारी से पीड़ित होने के बाद जिवानी ने अपने सारे बाल खो दिए थे. वह हतोत्साहित  हो गई थी इतना ही नहीं वो खुद से नफरत करने लगी थी. हालांकि उसने अपने जीवन को बदलने और अपने नेचुरल समस्या को स्वीकार करने का फैसला किया. उसने ये संकल्प कर लिया कि वो दुनिया को बताएगी कि वो कितनी खुबसूरत है. 

इस दिन का क्या है महत्व

इंटरनेशनल नेचुरल डे फाउंडेशन के संस्थापक का कहना ​​है कि हर किसी को खुद से प्यार करना चाहिए. ये हर किसी का एक मौलिक मानव अधिकार है. वह हमारी सुंदरता को महत्व देने और उसे अपने जीवन में शामिल करने के महत्व पर जोर देती है. उनका यह भी मानना ​​है दुनिया की बातों का ज्यादा परवाह नहीं करना चाहिए. दुनिया हमेशा हमें किसी न किसी तरह का प्रेशर बनाती रहती है. लेकिन इन सबको भूलकर खुद से प्यार करना चाहिए. हमें वो सभी काम करना चाहिए जिससे आपका मन शांत हो और आपको खुशी मिलती हो. किसी को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इंटरनेशनल नेचुरल डे खुद से शुरू करने का दिन नहीं है. यह अपनी नेचुरल ब्यूटी के साथ जश्न मनाने और खुद से जुड़ने का दिन है. इसका मतलब है कि इंटरनेशनल नेचुरल डे  हमारी अद्वितीय सुंदरता को स्वीकार करने और अपनाने के बारे में है.

ऐसे मनाएं इंटरनेशनल नेचुरल डे

इंटरनेशनल नेचुरल डे को ऐसे मनाएं कि ये हमेशा के लिए यादगार हो जाए. 
अपने साथ क्विलिटी टाइम स्पेंट करें.
 खुद की खुशी के लिए सेल्फ डेट पर जाएं
जो भी मन में आए वहीं करें बिना किसी रोकटोक और दबाव के