logo-image

बारिश में नहाने से होते हैं गजब के फायदे, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

बारिश का पानी काफी हल्का होता है. इसके पीएच लेबल में भी अल्कालाइन होता है.

Updated on: 27 Jul 2022, 07:53 PM

highlights

  • बारिश का पानी बालों के लिए काफी फायदेमंद
  • आपकी त्वचा के तापमान को संतुलित करता है 
  • बारिश में नहाने से आपका स्ट्रेस भी दूर होता है

:

 तेज गर्मी के बाद कई राज्यों में झमाझम बारिश ने लोगों को बड़ी राहत दी है. इसके मद्देनजर लोग बारिश के मौसम में नहाकर इस मौसम का आनंद उठा रहे हैं. हालांकि बारिश के पानी से कई मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है.  इसी बीच आपको बता दें बारिश में नहाने से कई फायदे भी होते हैं. बारिश में नहाने के क्या फायदे हैं, आज आपको इससे रुबरू कराते हैं. बरसात में नहाने से हेल्थ को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं.

1. दरअसल बारिश का पानी काफी हल्का होता है. इसके पीएच लेबल में भी अल्कालाइन होता है, जो आपके माइंड को तुरंत रिफ्रेश कर देता है. बारिश के पानी में ऐसे सूक्ष्मजीव होते हैं जो विटामिन B12 का उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं

2. वहीं जो लोग अपने बालों को लेकर बेहद चिंतित होते हैं, तो वो भी अपनी इस चिंता को बारिश के पानी में नहाकर कम कर सकते हैं. आपको बता दें बारिश का पानी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद अल्कालाइन आपके बालों की जड़ों से गंदगी को साफ कर सकता है.  बारिश में नियमित नहाने से आपके बाल अच्छे और सुंदर दिखने लगते हैं. 

ये भी पढ़ें-इन हेल्दी डाइट से जल्द होगा आपका वजन कम, बिजी लाइफ में भी कर सकेंगे ये उपाय

3. बारिश में नहाने से आपका स्ट्रेस भी दूर होता है. बारिश में नहाने से शरीर से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पी हार्मोन निकलते हैं. ये आपकी चिंता और तनाव को दूर कर आपके मूड को हैप्पी बनाने का काम करते हैं. बारिश में नहाने के बाद हालांकि बालों को माइल्ड शैंम्पू से धो लेना चाहिए.

4. ठंडे बारिश के पानी में स्नान करने से आपको इन चक्कतों से राहत मिल सकती है. रेन बाथ न सिर्फ आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि रैशेज का भी इलाज करता है.