logo-image
लोकसभा चुनाव

Father's Day 2023: कब है फादर्स डे, जानिए इतिहास कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत

Father's Day 2023: हर साल की तरह इस साल भी फादर्स डे का सभी बच्चों को बेसब्री से इंतज़ार है लेकिन फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और साल 2023 में फादर्स डे कब है आइए जानते हैं

Updated on: 14 Jun 2023, 04:42 PM

नई दिल्ली:

Father’s Day 2023: बच्चों के साथ पिता का रिश्ता सबसे खास होता है. बच्चे को पहला कदम रखना सिखाने से लेकर जिंदगीभर उनके हर कदम पर पिता ही उनके साथ खड़े होते हैं. बच्चे अच्छा करते हैं तो पिता सरहाते हैं और बदमाशी करने पर उन्हें डांट भी लगाते हैं. घूमाना-फिराना, पार्टी और शॉपिंग, सब कुछ बच्चे अपने पिता के साथ करते हैं और इन सब बातों से बढ़कर पिता अपने बच्चों के सही बुरे की समझ देते हैं और ज़िंदगी में हमेशा आगे बढ़ने की राह दिखाते हैं. तो इस साल father's day 2023 कब है ये तो आपको बताएंगे ही लेकिन इसे क्यों मनाया जाता है यानी फादर्स डे के इतिहास की भी बात करेंगे. 

क्यों मनाते हैं father's day
साल 1910 में वाशिंगटन के स्पोकेन शहर से फादर्स की शुरुआत हुई.  सोनोरा लुईस ने अपने पिता की याद में ये दिन मनाया. कहा जाता है कि मां के निधन के बाद सोनारा को उनके पिता ने अकेले ही परवरिश दी थी. जिस वजह से सोनारा लुईस को मां की कमी कभी महसूस नहीं हुई.  पिता के जाने के बाद सोनोरा ने अपने पिता और उसके जैसे लाखों करोड़ों पिताओं को समर्पित करते हुए फादर्स डे मनाने के लिए कोर्ट में एक याचिका दायर की. इस याचिका को सफल बनाने के लिए उन्होने अमेरिका तक कैंप लगाए. 
आखिरकार उनकी मांग पूरी हुई और 19 जून को पहली बार फादर्स डे मनाया गया. पांच साल बाद 1916 में अमेरिका की राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे के प्रस्ताव को स्वीकार किया. फिर 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया। फिर 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाने का फैसला लिया. वहीं 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिन को छुट्टी घोषित कर दिया।
अब सवाल ये उठता है कि जून में ही फादर्स डे क्यों मनाया जाता है तो इसका जवाब भी सोनारा लुईस की कहानी में है. जून में फादर्स डे मनाने के पीछे की वजह थी सोनोरा के पिता का जन्मदिन, सोनारा लुईस के पिता का बर्थडे जून में ही होता था इसलिए उनकी याचिका पर जब फैसला आया तो उसी महीने के लिए फादर्स डे सेलिब्रेट करने का आदेश दिया गया. 

कब मनाया जाता है फादर्स डे
जून के तीसरे रविवार को हर साल फादर्स डे मनाया जाता है. इस हिसाब से साल 2023 में फादर्स डे 18 जून (Father’s Day 2023 Date) को मनाया जाएगा. 
तो आप भी अपने पिता से करते हैं प्यार तो इस दिन को उनके लिए जरूर बनाइए खास. आप इस साल अपने पिता के लिए कौन सा गाना गाना चाहते हैं. उनके लिए कोई लैटर लिखना चाहते हैं या ये सोच रहे हैं उन्हें क्या गिफ्ट करें तो हमारे साथ न्यूज़ नेशन पर जुड़े रहें और इनसे जुड़ी सभी स्टोरी पढ़ें.