logo-image

अब पनीर को फ्रेश रखना हुआ आसान, रंग और स्वाद बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये तरीके अनजान

रखे हुए पनीर को कुछ दिनों बाद इस्तेमाल करने से इसका स्वाद पहले जैसा नहीं रहता और इसका टेक्सचर भी खरब हो जाता है. ऐसे में आप पनीर को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

Updated on: 04 Nov 2021, 10:51 AM

नई दिल्ली :

आज बड़ी दिवाली का दिन है. सभी के घरों में रात की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. दिवाली के धूम धड़ाके के लिए बच्चे भी तैयार हैं और रात का बेसबरी से इंतज़ार कर रहे हैं. ऐसे में दिवाली (Diwali 2021) पर ज्यादातर लोग पनीर की डिशेज (Paneer Dishes) बनाना पसंद करते हैं, लेकिन कभी-कभी यूज होने के बाद भी कुछ पनीर बच जाता है. रखे हुए पनीर को कुछ दिनों बाद इस्तेमाल करने से इसका स्वाद पहले जैसा नहीं रहता और इसका टेक्सचर भी खरब हो जाता है. ऐसे में आप पनीर को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: दिवाली पर जब ऐसे बनाएंगे आलू की सब्जी Yummy, खाकर फुल हो जाएगी आपकी Tummy

1. पनीर फ्रेश रखने का पहला तरीका 
अगर आप 1-2 दिन के लिए पनीर को स्टोर करना चाहते हैं, तो इसका सबसे सिंपल तरीका है कि आप पनीर को किसी बर्तन या डब्बे में डालें और उसमें पानी भर दें. अब पनीर को फ्रिज के अंदर रख दें. ध्यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब जाए. अगर पनीर पानी में नहीं डूबेगा तो सख्त हो जाएगा और खट्टापन भी आ सकता है. इसस पनीर का रंग पीला और स्वाद में बदलाव आ जाएगा.

2. पनीर फ्रेश रखने का दूसरा तरीका 
पूरे हफ्ते पनीर को फ्रेश रखना है तो आप इसे दूसरी तरह से स्टोर करें. इसके लिए आपको एक बाउल में पानी लेना है और उसमें एक चम्मच नमक डालना है. अब इस पानी में पनीर को डाल दें. पनीर पानी में पूरी तरह से डूबना चाहिए. आप इसे ढक कर रखें. 2 दिन बाद फिर से बाउल और पानी बदल दें. आपको पूरे हफ्ते हर 2 दिन बाद पानी को बदलते रहना है. इस तरह स्टोर करने से पनीर 7-10 दिनों तक चल सकता है.

यह भी पढ़ें: दिवाली पर लाइट से ज्यादा दमकेगा आपका चेहरा, इस कोरियन क्रीम को लगाने पर असर दिखेगा गहरा

3. पनीर फ्रेश रखने का तीसरा तरीका
इस तरह आप पनीर को महीने भर तक स्टोर करके रख सकते हैं. सबसे पहले पनीर के टुकड़े कर लें. अब इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखकर फ्रीजर के अंदर रख दें. जब पनीर बर्फ के जैसा हार्ड हो जाए तो इसे जिप बैग में डालकर फ्रीजर में ही रख दें. जब भी आपको पनीर को इस्तेमाल करना हो इसे फ्रीजर से निकाल कर बाहर रख लें. अब पनीर को गुनगुने पानी में डाल दें. पनीर एकदम सॉफ्ट हो जाएगा. आप इस तरह से पूरे महीने पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं.