News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

रखें इन चार बातों का ध्यान, नहीं होगा ब्रेकअप

प्यार का रिश्ता बड़ा ही पवित्र और प्यारा होता है. लेकिन ये रिश्ता तभी ठीक ढंग से लम्बे समय तक चल सकता है, जब दोनों पार्टनर के बीच एक-दूसरे के लिए सम्मान हो और वे अपने दायित्व को ईमानदारी से निभाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 23 Jul 2021, 07:29:25 PM
FOUR FACTS ABOUT RELATIONSHIPS

FOUR FACTS ABOUT RELATIONSHIPS (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा ब्रेक अप
  • हमेशा लड़ाई-झगड़े न करना
  • हर बात पर शक न करना
  • बात- बात पर गुस्सा न करना

नई दिल्ली:

प्यार का रिश्ता बड़ा ही पवित्र और प्यारा होता है. लेकिन ये रिश्ता तभी ठीक ढंग से लम्बे समय तक चल सकता है, जब दोनों पार्टनर के बीच एक-दूसरे के लिए सम्मान हो और वे अपने दायित्व को ईमानदारी से निभाएं. जब दोनों पार्टनर एक-दूसरे से प्यार करें, एक-दूसरे का सम्मान करें, एक-दूसरे की बात मानें और एक-दूसरे को वो सम्मान दें जिसका उन्हें हक है. जब लोग रिलेशनशिप में होते हैं, तो अपने पार्टनर का पूरा ध्यान रखते हैं, उसकी हर एक बात को ध्यान से सुनते हैं, उनको समय देते हैं और अपने भविष्य को लेकर कई सपने सजाते हैं. लेकिन सभी कपल्स को अपने इस रिलेशनशिप में सफलता नहीं मिलती और वो अपने रिलेशनशिप को शादी के रिश्ते में नहीं बदल पाते हैं. उनके रिलेशन के सफल न होने की दो ही वजह हो सकती है, पहली यह कि परिवार की तरफ से उनके रिश्ते को मंजूरी न मिलना और दूसरा आपस में किसी बात को लेकर मनमुटाव अथवा झगड़ा हो जाना. आमतौर पर देखा जाता है कि आजकल कपल्स ज्यादा समय तक एक ही रिलेशन में रहना पसंद नहीं करते हैं और कुछ समय बाद एक-दूसरे से ब्रेकअप कर लेते हैं. लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे भी कारण होते हैं, जिनकी वजह से न चाहते हुए भी कपल्स के बीच ब्रेकअप हो जाता है.

यह भी पढ़ें : पीली साड़ी वाली के बाद अब नीली मोनो गाउन वाली खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर की तस्‍वीर वायरल, जानें कौन हैं ये

बात- बात पर गुस्सा न करना

गुस्सा इंसान के विवेक को खा जाता है. गुस्से की वजह अच्छे भले रिश्ते में भी दरार आ जाती है. वैसे भी गुस्सा करना न तो सेहत के लिए अच्छा होता है, और न ही किसी रिश्ते के लिए. कई लोग अपने रिलेशन में पार्टनर पर बेवजह छोटी-छोटी बातों को लेकर गुस्सा करते हैं. जो कि उनके रिश्ते के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. ये बातें आगे चलकर बड़ी बन जाती हैं, जिसकी वजह से कई बार रिश्ते को खत्म करने तक की नौबत भी आ जाती है या फिर ब्रेकअप तक हो जाता है. इसलिए छोटी-छोटी बातों को अंदेखा करना चाहिए और गुस्से की आदत को बदलने की कोशिश करनी चाहिए.

हर बात पर शक न करना

किसी भी रिश्ते की शुरूआत का पहला चरण विश्वास करना होता है और उस रिश्ते को बनाए रखने के लिए विश्वास आधार का काम करता है. लेकिन अगर आप अपने पार्टनर पर बार-बार शक करेंगे, तो इससे आपके पार्टनर को यह लगेगा कि आपको उस पर विश्वास नहीं है और फिर उसका भी विश्वास आपके प्रति कम होगा. जिससे धीरे-धीरे आपके रिश्ते में अनबन आएगी और फिर रिलेशनशिप में ये अनबन ब्रेकअप का कारण भी बन सकती है. इसलिए पार्टनर कहां जा रहा है, किससे मिल रहा है, उसका फोन चेक करना, सोशल मीडिया पर नजर रखने जैसी आदतों का बदलना ही सही है.

हमेशा लड़ाई-झगड़े न करना

रिलेशनशिप में जितना प्यार होता है, उतने ही लड़ाई-झगड़े भी इसी रिश्ते में होते हैं. लेकिन जब ये झगड़े बढ़ते चले जाते हैं, तो इनका सीधा असर आपके प्यार के रिश्ते पर पड़ता है. पार्टनर रोज-रोज के झगड़ों से परेशान हो जाते हैं, और इस झगड़े से बचने के लिए वे अलग रहने का फैसला कर लेते हैं. इसलिए उन्हें ब्रेकअप ही एक मात्रा रास्ता दिखाई देता है. इसलिए झगड़े करने से बचना चाहिए.

First Published : 23 Jul 2021, 07:29:25 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.