logo-image

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय

आम लोग की बात तो आप साइड कर दीजिए बॉलीवुड सेलेब्स भी अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से ट्रोल हो जाते हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस भी अपनी आर्मपिट के कारण ट्रोल हो गई हैं

Updated on: 23 Jun 2021, 12:30 PM

highlights

  • ब्राउन शुगर से स्क्रब करें
  • नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है
  • आलू से कालापन दूर होता है

नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में स्लीवलेस ड्रेस पहनना सभी को पसंद होता है, मगर कभी कभी महिलाओं को ऐसी ड्रेसेस पहनते हुए काफी सोचना पड़ता है. जिसकी वजह है अंडरआर्म्स का कालापन. अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से कई बार महिलाओं को मन मारना पड़ता है. आम लोग की बात तो आप साइड कर दीजिए बॉलीवुड सेलेब्स भी अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से ट्रोल हो जाते हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस भी अपनी आर्मपिट के कारण ट्रोल हो गई हैं. सोशल मीडिया पर जैकलीन ने एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें उनके अंडरआर्म्स नजर आ रहे थे जो कि थोड़े ब्लैक लग रहे थे. इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Dahi face pack: खोया हुआ निखार वापस लाएगा दही, इस तरह करें इस्तेमाल तो खिल उठेगा चेहरा

ब्राउन शुगर

आप 1 चम्मच ब्राउन शुगर में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिलाएं और अंडरआर्म्स पर इस पेस्ट से स्क्रब करें, 2 से 3 मिनट स्क्रब करने के बाद धो लें. वीक में ऐसा 4-5 बार करें आपको फर्क दिखने लगेगा. 

आलू

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में आलू काफी अच्छा साबित होता है. सेहत के साथ आलू त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है जो डार्क स्किन को लाइट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिये आलू के पतले टुकड़े को अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें. आप आलू की प्यूरी भी बना कर अंडरआर्म्स पर रगड़ सकते हैं. इसे सूखने दें और फिर ताजे पानी से धो लें.

नींबू

नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है, इसका इस्तेमाल आप 2 दिन में एक बार नहाने से पहले करें. इसे अपने अंडर आर्म्स पर रगड़ें जिससे ये डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर आपकी सेहत अच्छी करने के साथ-साथ आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को अंडर आर्म्स पर लगाएं और सुखने दें. बाद में ताजे पानी से धो लें.

(नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लें.)