News Nation Logo
Banner

आपके मोटे होने की वजह कही आपका लाइफस्टाइल तो नहीं, जानें गलतियां

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 17 Jan 2023, 12:01:46 AM
Bad Lifestyle

Bad Lifestyle (Photo Credit: news nation file)

नई दिल्ली:  

जीवन की इस भाग-भागम की दौड़ में जाने-अनजाने लोग एक ऐसी लाइफस्टाइल को जीने लगते है जो लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है वही मोटापे की वजह व्यक्ति में कई तरह की बीमारियां शरीर में पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मोटापे को कम करने और अपने आप को फिट दिखने के लिए लोग कई तरह के व्यायाम, मोर्निंग वाक, जिम में पसीना बहाना शामिल है. लोग किसी भी स्थिति में स्लिम दिखना चाहते है. मोटापा होने के कई कारण होते है जिसका शिकार लोग हो जाते है, कही आप भी तो ऐसा नहीं कर रहे है. अगर ऐसा कर रहे तो सावधान हो जाए.

यह भी पढ़े- UGC ने विदेशी यूनिवर्सिटी के पॉलिसी पर सुझाव के लिए अंतिम तिथि बढ़ाई

लंबे समय तक भुखा रहना. कई बार हम काम की व्यवस्ता की वजह की सही समय पर खाना नहीं खा पाते है. जिससे हम लंबे समय तक भूखा रहने पर शरीर में ब्लड शुगर की कमी हो जाती है और ज्यादा देर तक भूखे रहने से लोग चिड़चिड़े हो जाते है. कई हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार किसी व्यक्ति को वजन करने के लिए खाना छोड़ना सही निर्णय नहीं हो सकता है इसके लिए संतुलित आहार ही सही होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक लंबे समय तक भूखा रहने की वजह से शरीर में वसा का जमना शुरू हो जाता है जिससे मोटापा घटने की बजाय बढ़ने लगता है. वही शरीर में विटामिन की कमी भी होने लगती है. दूसरा कारण है खाते वक्त बातें करना या टीवी देखते हुए खाना खाना. टीवी देखते हुए खाना खाने से लोगों को पता नहीं होता है कि क्या और कितनी मात्रा में खाये जा रहे है. जिसकी वजह से हम जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है. जो मोटापा का कारण बन जाता है.

तीसरा कारण है खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना या लेट जाना. इस पर हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है किखाना खाने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए इसकी बजाय थोड़ी देर टहलना चाहिए जिससे खाना पचने में मदद मिलता है. खाना खाने के बाद तुरंत सोने से खाने को पचने का समय नहीं मिलता है जिसकी वजह हाजमा खराब होता है और मोटापा बढ़ने लगता है. मोटापे का कारण सही समय पर नींद न लेना. सही समय या नींद का पूरा न होने की वजह से मोटापा बढ़ने लगता है और नींद न आने की बीमारी होने के संभावना बढ़ जाती है इसलिए एक स्वस्थ्य व्यक्ति को सात से आठ घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है जिसकी वहज से शरीर में थकान नहीं रहती है और आप उर्जावान महसूस करते है. 

First Published : 17 Jan 2023, 12:01:46 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.