logo-image

बालों से जुड़ी सभी समस्याएं हो जाएंगी खत्म, आज ही करें ये काम, A to Z हेयर टिप्स

रोजाना बाल धोना सही है या नहीं, इसका जवाब बहुत कम लोगों के पास ही होगा. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको इस जानकारी से अपडेट करते हैं.

Updated on: 08 Jan 2024, 06:28 AM

नई दिल्ली:

क्या आप अपने बालों को लेकर चिंतित हैं? अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने बालों को लेकर परेशान रहते हैं और अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग हर रोज अपने बाल धोते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या हर दिन बाल धोने से वास्तव में आपके बाल मजबूत और स्वस्थ रहेंगे? रोजाना बाल धोना सही है या नहीं, इसका जवाब बहुत कम लोगों के पास ही होगा. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको इस जानकारी से अपडेट करते हैं. बाल धोने की तकनीक और आवश्यकताएं व्यक्ति के बालों के प्रकृति, त्वचा के प्रकार, और वातावरण पर निर्भर करती हैं. इससे पहले हम समझते हैं कि बालों की प्रकृति क्या होती है, जिसके अनुसार बालों को धोना चाहिए.

बालों की नेचर पहले समझने की जरुरत

अगर बाल तैलीय हैं तो हफ्ते में 2-3 बार धोना सही होता है. अधिक बार धोने से बालों का तेल संतुलित नहीं रह पाता है. साथ ही बाल सूखे हैं तो हफ्ते में 1-2 बार ही धोना पर्याप्त है. अब कई लोगों के बाल लंबे होते हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए. अगर आपके बाल लंबे हैं तो धूप, धूल, और प्रदूषण के कारण जल्दी ही गंदा हो जाता होगा. ऐसे में आपको एक दिन गैप करके बाल जरुर धोना चाहिए.
अगर आपके बाल कर्ली है कुरले बाल तो बार-बार धोने से ड्राइ हो सकता है.

ये भी पढ़ें- FACE पर लगाएं बेसन, चेहरे पर दिखेगा गजब का बदलाव, जानें कई गुणकारी लाभ

बालों की त्वचा कैसी है? 

वहीं बालों की त्वचा के मुताबिक,  तैलीय त्वचा के लिए हफ्ते में 2-3 बार धोना सही होता है. अगर सुखी त्वचा है तो हफ्ते में 1-2 बार ही धोना पर्याप्त होता है. अगर बाल टूटने या बालों संबंधित किसी बीमारी से गुजर रहे हैं तो आपको बालों की स्वास्थ्य और क्षति के आधार पर धोना चाहिए. बालों में अधिक किमिकल का उपयोग होने पर बालों को कम से कम बार धोना अच्छा होता है.

बालों को कैसे धोएं?

अब सवाल है कि आप बाल धोते कैसे हैं? तो चलिए ये भी जान लेते हैं. आप हमेंशा माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें. अधिक कठिनता या केमिकल्स से बचने के लिए माइल्ड शैम्पू यूज करना बालों के लिए सही होता है. वहीं, गर्म पानी से बालों को धोने उपयोग न करें, क्योंकि यह बालों को रूखे बनाता देता है. बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें. बालों को नरमी और चमकाने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें. ध्यान रखें कि ये सुझाव आम हैं और व्यक्ति की विशेष परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं. यदि आपके बालों में किसी विशेष समस्या है या आपको किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर सलाह की आवश्यकता है, तो एक विशेषज्ञ की सलाह लेना सबसे अच्छा होगा.