logo-image

Interview Tips: इन टिप्स से क्रैक कर सकते है फेस टू फेस इंटरव्यू

Interview Facing Tips : इंटरव्यू फेस करने में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको आवेदक के रूप में आत्मविश्वास, संवेदनशीलता, संवाद कौशल, और विचारशीलता को प्रदर्शित करना चाहिए.

Updated on: 07 Mar 2024, 06:20 PM

नई दिल्ली:

Interview Tips : इंटरव्यू फेस करना एक प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति को किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा नियुक्ति के लिए आवेदन करने के बाद, उनके क्षमता, अनुभव, और उनके विचारों को प्रदर्शित करने का एक मौका प्राप्त होता है. इंटरव्यू फेस करने का मतलब है कि आपको संबोधित किया जाता है और आपके द्वारा दी गई जानकारी और उत्तरों को आकर्षक और प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत करना होता है. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि आप अपने क्षमताओं और कौशलों को सही ढंग से प्रस्तुत करें ताकि आपको नियुक्ति मिल सके.

इंटरव्यू फेस करने में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको आवेदक के रूप में आत्मविश्वास, संवेदनशीलता, संवाद कौशल, और विचारशीलता को प्रदर्शित करना चाहिए. आपके उत्तरों में सटीकता, व्यावसायिकता, और स्थिरता का प्रदर्शन करना भी महत्वपूर्ण है. इंटरव्यू फेस करने का उद्देश्य आपकी क्षमताओं, उत्पादकता, और व्यक्तित्व को देखना होता है ताकि नियोक्ता को पर्याप्त जानकारी और विश्वास मिल सके कि आप नियुक्ति के लिए उपयुक्त हैं.

इंटरव्यू से पहले:

जानकारी इकट्ठा करें: कंपनी की वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज, और समाचार लेखों के माध्यम से कंपनी, पद, और उद्योग के बारे में जानकारी इकट्ठा करें. कंपनी के प्रतिस्पर्धियों, उत्पादों, और सेवाओं के बारे में भी जानें.

अपने रिज्यूमे और कवर लेटर की समीक्षा करें: सुनिश्चित करें कि आप अपने रिज्यूमे और कवर लेटर में बताई गई सभी जानकारी को याद रखते हैं. प्रत्येक अनुभव के लिए, आपने क्या हासिल किया, आपने किन कौशलों का उपयोग किया, और आपने किन चुनौतियों का सामना किया, इसके बारे में सोचें.
अपने संभावित उत्तरों का अभ्यास करें: सामान्य इंटरव्यू प्रश्नों के लिए अपने संभावित उत्तरों का अभ्यास करें. किसी मित्र या परिवार के सदस्य से अभ्यास करने में मदद करने के लिए कहें.
उचित कपड़े पहनें: औपचारिक या व्यावसायिक पोशाक पहनें. यदि आप अनिश्चित हैं कि क्या पहनना है, तो कंपनी के कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें.
समय पर पहुंचें: इंटरव्यू के लिए कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचें. यदि आप देरी से आते हैं, तो तुरंत इंटरव्यूअर को फोन करें या ईमेल करें.

इंटरव्यू के दौरान:

आत्मविश्वास से भरे रहें: आत्मविश्वास से भरे रहें, सीधे खड़े हों, और आँख से संपर्क बनाए रखें. मुस्कुराना और नम्रता से बात करना भी महत्वपूर्ण है.
स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से बोलें: स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से बोलें और अपने उत्तरों को बिंदु तक रखें. यदि आप लंबे समय तक बोलते हैं, तो आप इंटरव्यूअर को बोर कर सकते हैं.
ईमानदार रहें: ईमानदार और सच्चा रहें. यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो कहना बेहतर है कि आप नहीं जानते हैं.
उत्साही दिखाएं: नौकरी के लिए अपना उत्साह दिखाएं. अपनी रुचि और योग्यता के बारे में बात करें.
प्रश्न पूछें: इंटरव्यूअर से प्रश्न पूछने के लिए तैयार रहें. यह आपकी रुचि और कंपनी के बारे में जानने की इच्छा को दर्शाता है.

इंटरव्यू के बाद:

धन्यवाद पत्र भेजें: इंटरव्यूअर को धन्यवाद पत्र भेजें. यह आपके उत्साह और कृतज्ञता को दर्शाता है.
फॉलो अप करें: यदि आपको एक सप्ताह के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो फॉलो अप करें. आप इंटरव्यूअर को फोन कर सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं.

अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें, अच्छी मुद्रा बनाए रखें, fidgeting से बचें, और ज़्यादा इधर-उधर न देखें. अपने हाथों का उपयोग करें. अपने हाथों का उपयोग अपने उत्तरों पर जोर देने और अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए करें. सकारात्मक रहें. सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें और नकारात्मक टिप्पणियों से बचें. खुद बनो और किसी और की नकल करने की कोशिश मत करो.