logo-image

International Women's Day 2023: रिलेशनशिप से बाहर बनाएं अपनी अलग पहचान, ​फैमिली का रखें ध्यान

शादी से पहले या उसके बाद भी कुछ पति-पत्नी दूसरे साथी की तलाश में रहते हैं. एकस्ट्रा मैरिटल अफेयर के चलते कई बार वह अपने फैमिली को ध्यान नहीं दे पाते हैं. इससे घर में कई बार लड़ाई भी हो जाती है. ऐ

Updated on: 08 Mar 2023, 07:00 AM

नई दिल्ली:

शादी से पहले या उसके बाद भी कुछ पति-पत्नी दूसरे साथी की तलाश में रहते हैं. एकस्ट्रा मैरिटल अफेयर के चलते कई बार वह अपने फैमिली को ध्यान नहीं दे पाते हैं. इससे घर में कई बार लड़ाई भी हो जाती है. ऐसे में अक्सर पति-पत्नी को ध्यान रखना चाहिए कि किसी के सेल्फ रिस्पेक्ट पर आंच ना आएं. क्योंकि फैमिली दोनों की मिच्युअल अंडरस्टैंडिग से चलेगी. अगर पति-पत्नी की राय एक नहीं बनेगी तो फैमिली में क्लैसेस होने की संभावना ज्यादा रहती है.

हालांकि, एकस्ट्रा मैरिटयल अफेयर्स में महिलाओं के साथ ऐसी स्थिति ज्यादा होती है. कहा जाता है कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा में ज्यादा इमोशनल होती हैं. वह कई बार पार्टनर को खुश रखने के लिए अपना सबकुछ कुर्बान करने के लिए तैयार हो जाती है. यहां तक कि अपनी  सारी खुशियां को भी बलि देने के लिए राजी हो जाती है.साथ ही एक वक्त ऐसा होगा जब खुद के नजर में ही उनकी वैल्यू जीरो बनकर रह जाती है.इसलिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे खुद के स्वाभिमान को बचाकर किसी के सामने नहीं झुके और किसी चीज को लेकर समझौता नहीं करें..

यह भी पढ़ें: Weird Marriage: देश के इस इलाके में लड़कों की कराई जाती है आपस में शादी, जानें क्या है अजीब रिवाज का राज

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में मिल सकता है धोखा

शादीशुदा इंसान किसी गैर मर्द या औरत के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ा रहता है तो वह भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की श्रेणी में आता है. इसमें कई बार महिला और पुरुष अपने आप को खो देते हैं. वह यह भी नहीं समझ पाते कि सोसाइटी में इसका इंपैक्ट कितना बुरा होगा.हमें हमेशा यह याद रखना चाहिए कि किसी भी सूरत में आत्मसम्मान को चोट ना पहुंचे. माना जाता है कि जिस व्यक्ति में आत्मसम्मान नहीं होता वह जिंदा लाश के सामान है. ऐसे में जो पार्टनर आपको इस रास्ते पर चलने के लिए मजबूर करें या उसके साथ रहने से खुद का सेल्फ रिस्पेक्ट खोना पड़े तो इससे अच्छा है कि आप समय रहते उसके साथ संबंध तोड़ ले. नहीं तो आगे चलकर आपके लिए वह मुसीबत का सबब खड़ा कर सकता है. अगर आप अपने पार्टनर को खुश करने के लिए अपना सबकुछ लुटाने का मूड बना रहे हैं. या फैमिली में आपकी वजूद नहीं है तो आपकी लाइफ में बड़ा भूचाल आने वाला है. क्योंकि सच्चा प्यार तो वहीं होगा जो आपकी भावनाओं का कद्र करें साथ ही आपकी हर दुख-सुख में शामिल हो.  ऐसा नहीं कि आप जिसके लिए सबकुछ भूल कर बैठी हैं, कल आपको ही भुला दें. इसलिए हमेशा बुरे से बुरे दौर के लिए खुद को तैयार रखें और अपने फैमिली, रिलेशनशिप से बाहर अपनी एक अलग पहचान बनाएं.

प्यार के लिए फैमिली और दोस्तों से ना बनाएं दूरी

भारत में शादी के बंधन के लिए सात फेरे लेने की प्रथा है.पति की कही हर बात को धर्म समझना और पति की पूजा करना एक आदर्श पत्नी का कर्तव्य है, लेकिन अगर पति-पत्नी के बीच अगर किसी और एंट्री होती है और आपकी फिलिंग का सामने वाला ख्याल नहीं रखता है तो समझिए कुछ झोल है. अक्सर देखा जाता है जब कोई औरत अपने सेक्सुअल कंफर्ट के लिए बोलती है उसपर कई तरह के आरोप लगा दिए जाते हैं. यहां तक कि उसे कैरेक्टरलेस भी कह दिया जाता है. यदि आपका पार्टनर भी इसी सोच का है और आपकी मर्जी या नापसंद से उसे कोई मतलब नहीं है, तो आप सतर्क हो जाए कि इस रिलेशनशिप की कोई लाइफ नहीं है. 

याद रखें अगर आपका पार्टनर कभी ऐसी बात कह रहा है जिसके लिए आपका दिल कबुल नहीं कर रहा है तो आप ऐसे पार्टनर से दूरी बनाना शुरू कर दें. नहीं तो क्या पता आने वाले समय में वह अपने स्वार्थ के लिए आपको ही खतरे में डाल दें. अपने पार्टनर से कितना ही प्यार क्यों न करती हो, कभी भी उसके कहने पर अपनी फैमिली और दोस्तों से दूरी न बनाएं. 

सेहत का ख्याल रखना जरूरी
साथ ही अपनी सेहत का भी ख्याल रखें. अगर आप पार्टनरशिप में हैं तो आपके पार्टनर को समझना चाहिए आपका स्वास्थ्य उसके लिए पहली प्राथमिकता है. ऐसा नहीं की अपनी इच्छा पूरी करने के लिए वह आपकी सेहत का इग्नोर कर रहा है और जरूरतें पूरी कर आपके प्रति उसका लगाव नहीं है. तो समझे कि वह पार्टनर आपके लिए सही नहीं है.