logo-image

International Left-Handers Day 2023: जानें क्या है इस खास दिन का इतिहास, महत्व और बहुत कुछ...

आज है International Left-Handers Day 2023. जानें इस खास दिन का इतिहास, महत्व और बहुत कुछ...

Updated on: 13 Aug 2023, 08:49 AM

नई दिल्ली:

आज की तारीख बेहद ही खास है. आज यानि 13 अगस्त 2023 को पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स दिवस का जश्न मना रही है. ये विशिष्ट दिन विश्वभर में बाएं हाथ के व्यक्तियों की उपलब्धियां का जश्न मनाने का दिन है. इस पर्व पर हम उनकी रोजमर्रा में पेश आने वाली चुनौतियां और तमाम परेशानियां सहित उनकी विशिष्टता पर चर्चा करते हैं. खासतौर पर ये खास दिन हमारे लेफ्ट हैंडर्स दोस्तों और परिवार को सम्मानित करने का एक शानदार मौका है, क्योंकि पूरी दुनिया में बस 10% लोग ही बाएं हाथ के हैं. 

इस खास मौके पर हम उनकी प्रतिभाओं को जान सकते हैं, उनकी दृष्टिकोण को समझने की कोशिश कर सकते हैं, उनके योगदान को ध्यान में रखते हुए रोजमर्रा की जिंदगी में उनका साथ दे सकते हैं, ताकि किसी भी क्षेत्र में उनके लिए नई राह खुले, वो कदम से कदम बढ़ा कर हमारे साथ चले. इससे हमारे विविधता से भरे विश्व में अत्यंत सुंदरता का प्रजनन होगा. अगर आप भी इस अनोखे दिन के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं... 

हर साल तय होती है नई थीम...

International Left-Handers Day के मौके पर हर साल ही नई थीम तय की जाती है, ताकि हर साल एक नए उद्देश्य के साथ समाज को आगे बढ़ाया जा सके. इसी के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट-हैंडर्स दिवस 2023 का फोकस खेलों में लेफ्ट-हैंडर्स" की थीम पर केंद्रित है. यानि विभिन्न खेलों में बाएं हाथ वाले खिलाड़ियों की भूमिका और प्रदर्शन का जिक्र है. इस खास मौके पर कई बाएं हाथ की खेल हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि डिएगो माराडोना, पेले और लियोनेल मेसी जैसे दिग्गज फुटबॉल के क्षेत्र में उल्लेखनीय बाएं हाथ के एथलीटों के प्रमुख उदाहरण हैं. 

अनोखा है इस खास दिन का इतिहास...

साल 1976 में पहली बार इस खास दिन को मनाया गया था, जिसे शुरू किया था लेफ्ट-हैंडर्स क्लब के संस्थापक डीन आर कैंपबेल ने. जानकार बताते हैं कि इस खास दिन को मनानी की शुरुआत करने का एकमात्रा उद्देश्य दाएं हाथ वाले दुनिया में बाएं हाथ वाले व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों और अनुभवों के बारे में लोगों को जागरूक करना था.