News Nation Logo
Banner

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डेः जानें इस दिन का इतिहास, महत्व, उत्सव

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस प्रतिवर्ष 30 जुलाई को मनाया जाता है. हालाँकि, भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 30 Jul 2021, 07:18:57 PM
International Friendship Day

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 1930 में पहली बार फ्रेंडशिप डे का आयोजन हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल द्वारा किया गया था
  • अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पहली बार 30 जुलाई, 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध द्वारा प्रस्तावित किया गया था
  • ये दिन अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के द्वारा मनाया जाता

नई दिल्ली:

दोस्ती प्यार का एक और शब्द है और यहां तक ​​​​कि जब रात के 3 बजे आपकी बातें सुनने वाला कोई नहीं होगा तब आपका बेस्ट फ्रेंड निश्चित रूप से होगा. जब हम उजाले की तरफ नहीं देख पाते हैं तो हमारे दोस्त हमारे साथ अंधेरे में बैठते हैं, जो हमारी आंखों में दर्द देखते हैं जबकि बाकी सभी हमारी मुस्कान पर विश्वास करते हैं. जबकि आप अपने बेस्ट फ्रेंड के पागलों जैसी हरकतें कर सकते हैं, वे भी वो हैं जिन्हें आपको समझने के लिए हमेशा बातों की आवश्यकता नहीं होती है और यही कारण है कि दोस्त जीवन का सबसे बड़ा उपहार हैं. कभी-कभी, अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ रहना ही वह सारी चिकित्सा है जिसकी आपको आवश्यकता होती है और इन दोस्तों को मनाने के लिए जो हमेशा आपसे प्यार करते हैं - आप अपूर्ण हैं, आप भ्रमित हैं या आप गलत हैं, फ्रेंडशिप डे दुनिया भर में बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस प्रतिवर्ष 30 जुलाई को मनाया जाता है. हालाँकि, भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाते हैं. 1930 में पहली बार फ्रेंडशिप डे का आयोजन हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल द्वारा किया गया था. उन्होंने इस दिन को 2 अगस्त को मनाने का इरादा किया; एक ऐसा दिन जब लोग एक साथ आएंगे और अपने भाईचारे का जश्न मनाएंगे. हालांकि, लोगों ने जल्दी ही महसूस किया कि ग्रीटिंग कार्ड बेचने के लिए केवल एक नौटंकी थी और संयुक्त राज्य अमेरिका में छुट्टी समाप्त हो गई. एशिया के ज्यादातर देशों में अभी भी 2 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.  अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पहली बार 30 जुलाई, 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है जो दोस्ती के माध्यम से शांतिपूर्ण संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाता है. विश्व स्तर पर फ्रेंडशिप डे मनाने का विचार 20 जुलाई, 1958 को डॉ. रेमन आर्टेमियो ब्राचो के पास आया.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में इस विचार के साथ घोषित किया कि लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच दोस्ती शांति प्रयासों को प्रेरित कर सकती है और समुदायों के बीच सेतु का निर्माण कर सकती है. "संकल्प युवा लोगों को भविष्य के नेताओं के रूप में, सामुदायिक गतिविधियों में शामिल करने पर जोर देता है जिसमें विभिन्न संस्कृतियां शामिल हैं और विविधता के लिए अंतरराष्ट्रीय समझ और सम्मान को बढ़ावा देती हैं." यह दिन दोस्तों द्वारा ग्रीटिंग कार्ड और उपहारों का आदान-प्रदान करने, अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के द्वारा मनाया जाता है, कुछ लोग दोस्ती के बैंड भी बनाते हैं और इस दिन अपने दोस्तों की कलाई पर बांधते हैं और इस दिन को अपने दोस्तों को बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं. मित्र विशेष महसूस करते हैं या अपने मित्रों की प्रेम भाषा में उनका अतिरिक्त ध्यान रखते हैं. फ्रेंडशिप डे 2021 के साथ, सुनिश्चित करें कि आप अपने और अपने दोस्तों के बीच विनम्रता और सच्चाई के साथ बंधन को मजबूत करते हैं, मतभेदों या गर्व या सही और गलत को भूल जाते हैं और आपके और आपके बीच के घावों को ठीक करते हैं.

First Published : 30 Jul 2021, 07:18:57 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.