logo-image

Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना को मिला नया झंडा, प्रयागराज में एयर शो कार्यक्रम

Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना को नया झंडा मिला. इसे वायुसेना चीफ ने किया अनावरण.

Updated on: 08 Oct 2023, 01:07 PM

नई दिल्ली:

Indian Air Force Day: भारत आज 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मना रहा है. वायुसेना हर समय किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहती है. इंडियन एयरफोर्स इस साल 91वीं सालगिरह मना रहा है. आज के उन वीरों को याद किया जाता है जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी. इस दिन वायुसेना देश के विभिन्न कार्यक्रम करके बहादुर सैनिकों को श्राद्धांजलि देती है. इस दिन वायुसेना की ओर से कई कार्यक्रम किए जाते हैं.

नए झंडे का अनावरण

भारतीय वायुसेना इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कार्यक्रम कर रही है. इस दौरान भारतीय वायुसेना को नया झंडा मिल गया. इस झंडे का अनावरण इंडियन एयर फोर्स चीफ वी आर चौधरी ने किया है. वायुसेना को नया झंडा 73वें साल मिल है. इस मौके पर सीडीएस जनरल अनिल चौहान भी उपस्थित थे. इसी साल इंडियन नेवी को भी नया झंडा मिला था. इसके बाद ये दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

1950 में मिला था मौजूदा झंडा

भारतीय वायुसेना की स्थापना ब्रिटिश सरकार के अंदर 8 अक्टूबर 1932 को किया गया था. उस समय इसका नाम रॉयल एयरफोर्स था. भारत की आजादी के बाद साल 1950 इसका नाम बदलकर भारतीय वायुसेना कर दिया गया. इसके साथ ही वायुसेना को नया झंडा भी मिला था.

एयर शो कार्यक्रम

इस साल के वायुसेना दिवस का थीम है “IAF – Airpower Beyond Boundaries”. प्रयागराज में इस बार एयर शो का आयोजन किया गया. इस एयर शो में अमेरिका की चिनूक, जगुआर, चेतक, अपाचे और राफेल सहित कई लड़ाई विमान शामिल हुए. वायुसेना ने इसके जरिए अपनी ताकत का प्रदर्शन किया और दुश्मनों को चेतावनी भी दी. इसके साथ ही सेना की ओर से कई और कार्यक्रम किए गए.

पीएम की बधाई

भारतीय वायुसेना दिवस पर पीएम मोदी ने शुभकामना संदेश दी है. पीएम ने लिखा सभी वायुसेना के रक्षकों और उनके परिवार को भारतीय वायुसेना दिवस की शुभकामना. भारत को भारतीय वायुसेना के समर्पण और त्याग के लिए गर्व है.