logo-image

अगर रात में बार-बार टूटती है आपकी नींद, तो करें ये छोटे-छोटे उपाय

सुबह कुछ मिनट टहलने के कई फायदे होते हैं. उनमें से एक है रात में बेहतर नींद. यह सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जो हमारे मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाता है.

Updated on: 28 Jun 2021, 11:47 PM

दिल्ली :

कई बार ऐसे होता है की बिस्तर पर जाने के कई घंटों के बाद भी हमें नींद नहीं आती है. नींद की कितनी भी कोशिश कर ले नींद नहीं आती है. नींद नहीं आना एक प्रकार से आपके शरीर का संकेत होता है. आपके साथ भी अगर कुछ ऐसा ही होता है, तो आपको अपनी इस समस्या को आम न मानते हुए सोने के कुछ उपाय जरूर करने चाहिए, वरना लम्बे समय तक न सोने से न सिर्फ आप एजिंग के शिकार जल्दी होने लगते हैं बल्कि इससे कई बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं. नींद न आने के अलावा कुछ लोगों के साथ यह समस्या भी होती है कि उनकी नींद रात के बीच में टूट जाती है. ऐसे में कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.


योग
अपने दिन की शुरुआत ऐसे आसनों से करें, जो शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करते हैं और ध्यान जो आपके दिमाग को शांत करता है. योग का अभ्यास स्ट्रेस हार्मोन को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

धूप लें
सुबह कुछ मिनट टहलने के कई फायदे होते हैं. उनमें से एक है रात में बेहतर नींद. यह सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जो हमारे मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाता है.


लंबी झपकी लेने से बचें
दिन के दौरान लंबी या कई बार झपकी लेने से रात की नींद की दिनचर्या या नींद की गुणवत्ता में बाधा आती है. सामान्य स्थिति में छोटी झपकी पूरी तरह से अच्छी तरह से काम कर सकती है, लेकिन अगर आप नींद की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो इसे छोड़ देना बेहतर है.


एक्टिव रहें
वर्क फ्रॉम होम के दौरान पूरे दिन बेड पर पड़े रहने से आपका शरीर अनफिट हो सकता है. ऐसे में बीच-बीच में टहलते रहें और एक्टिव बने रहें दिन में मिनी एक्सरसाइज करें या घर के अंदर ही थोड़ी देर टहलें.

बादाम
आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह खा सकते हैं. बादाम दो तरह से नींद बढ़ाने का काम करते हैं. एक, यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि यह सूजन को कम करता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रण में रखता है. दूसरा, यह सोते समय मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.


कैमोमाइल चाय
कई लोग बेहतर नींद के लिए अपनी नसों को शांत करने के लिए इस चाय के लाभों की कसम खाते हैं. कहा जाता है कि चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव और चिंता को कम करते हैं और नींद को प्रेरित करते हैं.


गर्म पानी से नहाएं
गर्म पानी का स्नान विशेष रूप से मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद करता है, साथ ही आपके मूड को ठीक करने में भी गर्म पानी से नहाना बहुत कारगर है.