logo-image

Sleeping Less: अगर कम सोते हैं तो ये बीमारियां दे देंगी मौत की चेतावनी

क्या आपको नींद नहीं आती? अगर ऐसा है तो आपको कई शारीरिक परेशानियां होने वाली हैं. आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि कैसे कम सोना कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

Updated on: 07 Mar 2024, 06:27 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको भी कम नींद आती है? अगर हां तो ये आपके लिए मुसीबत साबित हो सकता है. आज की तारीख में देखने को मिलता है कि लोगों को नींद न आने की समस्या हो रही है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कम सोना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. बता दें कि कम सोना एक आम समस्या बन गया है जो आजकल कई लोगों को प्रभावित कर रहा है. ध्यान देने वाली बात है कि लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई कामों और दबावों के कारण अधिक समय तक सोने में असमर्थ हो जाते हैं. यह लापरवाही न केवल उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि उनके दैनिक जीवन को भी प्रभावित करती है.

नहीं सोना खतरनाक साबित हो सकता है

ऐसे में सवाल है कि कम सोने के क्या नुकसान हो सकते हैं? तो चलिए जानते हैं, पहले तो, इससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. यह आपकी इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है और आपको विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ता है. कम सोने से दिल की बीमारियों, मधुमेह, और मोटापा जैसी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं.साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी कम सोने का बुरा प्रभाव पड़ता है. यह आपको चिंतित, उदास, और थका हुआ महसूस करवाता है. आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए सोने का समय बहुत महत्वपूर्ण है, और कम सोने से यह बिगड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- कब्ज से है परेशान, जानें इससे छुटकारा पाने के 10 उपाय

कम से कम 6 घंटे सोना चाहिए

कम सोने के नुकसानों को ध्यान में रखते हुए, हमें अपने सोने के अनुसूची को सही करने की आवश्यकता होती है. यह शायद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो, लेकिन हमें इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए. अगर हम सही समय पर और पर्याप्त लंबाई के साथ सोते हैं, तो हमारे स्वास्थ्य और व्यक्तिगत जीवन को बेहतर बनाए रख सकते हैं. डॉक्टर के अनुसार व्यक्ति को कम से कम 6 घंटे सोना चाहिए. अगर वे नियमित दिनचर्या के अनुसार अपनी नींद पूरी करते हैं तो इसका सकारात्मक असर देखने को मिलता है. किसी कारणवश आपकी नींद नहीं पूरी हो पा रही है तो आप ऐसे केस में डॉक्टर से सलाह जरुर लें.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान, जिन्होंने बदल दिया इतिहास