logo-image

फ्लैट में रहते हैं तो ध्यान दें, बीमारियों से बचने के लिए लें धूप

आजकल सामान्य बुखार से लेकर हार्ट अटैक और कैंसर जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं. इसका एक कारण बंद घर और छोटे फ्लैट भी हो सकते हैं, जिनमें धूप नहीं आती.

Updated on: 03 Sep 2021, 05:18 PM

highlights

धूप की कमी से बढ़ने लगे हैं तमाम रोग
कन्जस्टेड और बंद फ्लैट व घर भी हैं समस्या
नियमित बाहर निकलकर धूप लेना बनाता है सेहतमंद

नई दिल्ली :

आजकल की भागदौड़ भरी जीवन शैली में लोगों को तमाम तरह की बीमारियां घेरने लगी हैं. सामान्य बुखार से लेकर हार्ट अटैक और कैंसर जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं. इसका एक कारण बंद घर और छोटे फ्लैट भी हो सकते हैं. ये हम नहीं, बल्कि तमाम डॉक्टर कहते हैं. डॉक्टरों के अनुसार, इन घरों में धूप नहीं आती, जिस कारण तमाम बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे घर जिनमें धूप नहीं आती, वहां लोगों को थोड़ी देर घर से बाहर धूप में जरूर घूमना चाहिए. खासतौर से सर्दी और बरसात के दिनों में धूप में बाहर निकलना बहुत जरूरी है. धूप किन बीमारियों से हमारा बचाव करती है, आइए आपको बताते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात कि धूप की किरणें हमें कैंसर से बचाती हैं. सूरज की किरणों में एंटी कैंसर तत्व होते हैं. कई शोध में ये बात सामने आई है कि जो लोग धूप में अधिक समय बिताते हैं, उन्हें कैंसर की आशंका कम होती है, जबकि जहां धूप कम समय के लिए होती है, वहां लोगों को कैंसर की आशंका अधिक होती है. आजकल कैंसर के केस बढ़ने का एक कारण लोगों का धूप से दूर रहना भी है. 

दूसरा धूप का सबसे महत्वपूर्ण फायदा ब्लड सर्कुलेशन में सुधार है. जो लोग नियमित धूप लेते हैं, उन्हें बल्ड सर्कुलेशन से संबंधित समस्याएं कम होती हैं. दरअसल, गर्मी मिलने से हमारी नाड़ियों में सिकुड़न नहीं होती. इसके अलावा डिप्रेशन से भी बचाव होता है. आजकल लोगों में डिप्रेशन बढ़ती जा रही है. खासतौर से युवाओं में यह चीज बहुत देखने को मिल रही है. धूप हमारे को डिप्रेशन से बचाने में सहायक होती है. दरअसल, उचित मात्रा में धूप नहीं मिलने से शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन कम हो जाता है, जिससे डिप्रेशन बढ़ जाता है. धूप मिलने से सेरोटोनिन पूरी मात्रा में बढ़ जाता है. इसके अलावा त्वचा संबंधी रोगों में धूप बेहद लाभकारी होती है. नियमित धूप लेने से त्वचा के कई रोग ठीक हो जाते हैं. 

इसके अलावा नियमित धूप सेंकने से पीनियल ग्लैंड पर असर होता है. यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनाता है, जो नींद की गुणवत्ता बेहतर करता है. इस कारण धूप सेंकने से नींद भी अच्छी आती है. इसके अलावा सुबह की धूप विटामिन डी का अच्छा स्रोत है. विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो सबसे ज्यादा धूप में ही पाया जाता है. इसकी कमी से हड्डियों में असमानता और रिकेट्स जैसे रोग भी हो सकते है. तो अगर आपके घर में धूप नहीं आती है तो इसकी व्यवस्था करें या धूप में बाहर निकलें.