logo-image

Health Tips: कफ यानी बलगम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कम समय में दिखेगा फाएदा

Health Tips For Cough: हम कुछ घरेलू नुस्खे साझा करेंगे जो कफ या बलगम से होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 12 Feb 2024, 07:00 PM

New Delhi:

Health Tips For Cough: कफ या बलगम एक आम समस्या है जो ज्यादातर ठंड में होती है. यह एक प्रकार की बालगम होती है जो नाक और गले में जम जाती है और अक्सर खांसी और सांस की कठिनाई का कारण बनती है. यह समस्या अधिकतर सर्दी-जुकाम के समय होती है जब हमारे शरीर में ठंडक और गर्मी के बीच का तापमान अंतरित होता है. कई बार लोग इस समस्या का सामना करते हैं और उन्हें इस से राहत पाने के लिए उचित नुस्खे नहीं पता होते. इस लेख में, हम कुछ घरेलू नुस्खे साझा करेंगे जो कफ या बलगम से होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

गर्म पानी का इस्तेमाल: अपने खाने में गर्म पानी का इस्तेमाल करना फेफड़ों की सफाई में मदद कर सकता है और बलगम को पिघलने में मदद कर सकता है.

नमक और हल्दी का गरारा: गरम पानी में नमक और हल्दी मिलाकर गरारा करना फेफड़ों की सफाई में मदद कर सकता है और बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

तुलसी का काढ़ा: तुलसी का काढ़ा पीना एक अच्छा तरीका है जो बलगम को बाहर निकालने और सांस को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है.

गर्म आयल मालिश: गर्म आयल से पीठ की मालिश करना फेफड़ों को लचीला बनाता है और बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

गरम पानी का भाप: गरम पानी के भाप को इन्हलेशन करना फेफड़ों को साफ़ करने और बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

शहद और लहसुन का सेवन: शहद और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सांस को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं और बलगम को बाहर निकाल सकते हैं.

अदरक और शहद का सेवन: अदरक और शहद का मिश्रण लेना बलगम को कम करने में मदद कर सकता है और ठंड से राहत दिला सकता है.

नीम का पेस्ट बनाएं: नीम के पत्ते का पेस्ट बनाना बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और खांसी को कम कर सकता है.

अजवाइन का पानी: अजवाइन के पानी में गर्म करके पीना खांसी को कम करने में मदद कर सकता है और बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

लहसुन का रस: लहसुन का रस पीना बलगम को कम करने में मदद कर सकता है और सांस को स्वस्थ बनाए रख सकता है.

इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके, आप अपने कफ या बलगम से परेशानी को कम कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. यदि आपको लंबे समय तक बलगम या कफ की समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे बेहतर होगा.