News Nation Logo
Banner

थकान से हैं परेशान तो आजमाएं इन पांच आयुर्वेदिक तेल की चम्पी, मानसिक शांति भी मिलेगी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अकसर थकान महसूस करने लगते हैं. कई बार इसे इग्‍नोर भी करते हैं, लेकिन ऐसा करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा घातक हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 29 Jan 2021, 04:58:52 PM
lavendra oil

थकान से हैं परेशान तो आजमाएं इन पांच आयुर्वेदिक तेल की चम्पी (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अकसर थकान महसूस करने लगते हैं. कई बार इसे इग्‍नोर भी करते हैं, लेकिन ऐसा करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा घातक हो सकता है. हममें से कई लोग अकसर सिरदर्द से परेशान रहते हैं और कोई पेन किलर खाकर दर्द से छुटकारा पा जाते हैं. हालांकि अधिक पेन किलर लेना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है. आपके इग्‍नोर करने की वजह से आपकी थकान बढ़ती जाती है और बाद में गंभीर शक्‍ल अख्‍तियार करने लगती है, तब हम डॉक्‍टर से संपर्क करना शुरू करते हैं. ऐसे में अगर आप थकान महसूस करते हैं और आपको नींद नहीं आती तो कुछ आयुर्वेदिक तेल की चम्‍पी लें, जो आपकी थकान तो मिटाएंगी ही, आपको नींद भी अच्‍छी आएगी, जिससे आप मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ भी रहेंगे. 

रोजमेरी ऑयल : तेज सिरदर्द हो तो रोजमेरी ऑयल की भाप लें. इससे आपको आराम मिलेगा. जोड़ों के दर्द में भी इससे राहत मिलती है. चाहें तो इस तेल की कुछ बूंदें तकिया पर छिड़ककर भी आप सो सकते हैं, इससे काफी फायदा मिलेगा.

कैमोमाइल ऑयल : यह तेल खासतौर से महिलाओं को पीरियड में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है. यह तेल लगाकर लेट जाने पर आराम मिलता है. मार्केट में दो तरह का कैमोमाइल तेल (बबूने का फूल का तेल) रोमन कैमोमाइल तेल और जर्मन कैमोमाइल तेल मिलता है और दोनों ही फायदेमंद हैं. 

लैवेंडर ऑयल : इसकी खुशबू मात्र से ही आपके मन की उथल-पुथल काफी हद तक शांत हो जाती है. इसकी मसाज लेने के लिए दो चम्मच कैस्टर ऑयल लें और उसमें एसेंशियल लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं. अच्‍छी तरह मिक्‍स हो जाने के बाद मिक्स ऑयल से पूरी बॉडी की मसाज लें. 

पिपरमेंट ऑयल : थकान उतारने के अलावा इस तेल का यूज पेट दर्द, पेट में ऐंठन, महिलाओं में पीरियड्स पेन, सिर दर्द, कमर के निचले हिस्से में दर्द आदि से यह तेल राहत दिलाता है. यह तेल लगाने से पहले आपको थोड़ी जलन हो सकती है. जलन से बचने के लिए इसे नारियल तेल में मिक्‍स करके लगाएं. 

यूकेलिपटिस ऑयल : दिमाग और शरीर की थकान, दर्द और ऐंठन में राहत पाने के लिए आप यूकेलिपटिस ऑयल का भी यूज कर सकते हैं. शरीर के किसी भाग में सूजन हो तो यह ऑयल बेस्‍ट है. एंटीबॉयोटिक्स प्रॉपटी से भरपूर यह ऑयल आपके चेहरे के लिए भी लाभप्रद होती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Jan 2021, 04:58:52 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.