News Nation Logo
Banner

पाचन क्रिया से हैं परेशान तो अपनाए ये योगासन

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खान-पान के चलते पेट का पाचन तंत्र खराब हो जाता है. जिसकी वजह से शरीर पर बुरा असर पड़ने लगता है. बॅाड़ी में ऊर्जा की कमी हो जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Sep 2021, 08:39:00 PM
yoga

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आयुर्वेद में योगासन का है महत्व 
  • इन योगासन से समस्या हो जाएगी समाप्त
  •  एसिडिटी की समस्या का रामबाण इलाज है योगासन 

New delhi:

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खान-पान के चलते पेट का पाचन तंत्र खराब हो जाता है. जिसकी वजह से शरीर पर बुरा असर पड़ने लगता है. बॅाड़ी में ऊर्जा की कमी हो जाती है. हर वक्त सुस्ती और थकान जिंदगी को नर्क बनाकर रख देती है. कार्पोरेट सेक्टर में काम करने वाले 80 प्रतिशत लोगों को ऐसिडिटी की समस्या है. पर क्या आपको पता है इसे योगासन के माध्यम से दूर किया जा सकता है. जी हां यदि आप नियमित इन योगासनों को जिंदगी का हिस्सा बना लेंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. सोशल मीडिया पर भी योगाचार्य आपको इन योगों से होने वाले फायदे के बारे में बताते नजर आ जाएंगे. आइये जानते हैं किस योग को करने से मिलेगा क्या फायदा.

ये भी पढ़ें :पहाड़ी शेर से मरते दम तक लड़ी गिलहरी..जाने फिर कैसे बनी निवाला

1. कपालभाति
जमीन पर बैठें और अपनी हथेलियों को अपने घुटने पर रखें. इसके बाद गहरी सांस लेनी है और झटके से सांस को बाहर छोड़ना है. इस बीच पेट को अंदर की ओर खींचे. ऐसा यदि आप रोजाना 30-30 बार भी करेंगे तो  आपको एसिडिटी की समस्या में फायदा मिल जाएगा. लेकिन कपालभाती रोजाना करने से ही फायदा मिलेगा.

2. हलासन 
जमीन पर लेट कर अपने दोनों पैरों को नीचे से उठाकर अपने सिर के पीछे की तरफ ले जाना है. साथ ही यहां कुछ समय बिताने के लिए रुकना भी है. ऐसा करने से ये आपको एसिडिटी में राहत दिलाने का काम करता है. इसे भी अपनी जिंदगी का हिस्सा अगर बना लिया जाए तो पाचन क्रिया संबंधी रोग परमानेंट ठीक हो जाएगा. 

3. भस्त्रिका
एक जगह बैठें और अपनी सांस पर ध्यान दें. साथ ही लंबी सांस लेते हुए छोड़ना है. ये क्रिया कम से कम 20 बार दोहराएं. यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो ऐसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.
4. उष्ट्रासन 
घूटनों पर बैठें और पीछे की तरफ झुकें. फिर दाहिनी एड़ी को अपने दाहिने हाथ से बाई एड़ी को या फिर बाएं हाथ को पकड़ें. इसके बाद अपने सिर और गर्दन को पीछे की तरफ मोड़ते हुए कमर को थोड़ा आगे की तरफ करें. इससे आपको पीठ की दिक्कत में भी आराम मिलेगा. साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होगा.

First Published : 03 Sep 2021, 08:39:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×