News Nation Logo

ठंड में कम पी रहे हैं पानी तो हो जाये सावधान, जानें क्या हो रहा नुकसान

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 08 Jan 2023, 05:27:17 PM
Drinking Water

Drinking Water (Photo Credit: SOCIAL MEDIA)

नई दिल्ली:  

किसी भी आदमी को अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता हैं वही सर्दियों में ठंड की वजह से लोग पानी कम पीते हैं. पानी कम पीने से लोगों को कई तरह की समस्या हो सकती है जैसे शरीर में पानी की कमी, सही नींद लेने के बाद भी थकान का महसूस करना, घूटनों में दर्द इत्यादि शामिल हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि लोगों को ठंड में भी पानी कम नहीं पीना चाहिए शरीर में पानी होने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नही होती है और ब्लड सरकुलेशन भी सही तरीके से चलता रहता हैं.

अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी के रिसर्च के मुताबिक एक स्वस्थ्य व्यक्ति को रोजाना 4 लीटर पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की मात्रा बने रहने से कई बीमारियां नहीं होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रेगुलर पानी पीने से शरीर में तापमान बनी रहती है, ऑक्सीजन लेवल बना रहता है, हड्डियों के जोड़ो में लचीलापन बना रहता हैं, खून के सही प्रवाह से रक्तचाप की समस्या नहीं होती है वही हार्ट अटैक की संभावना भी 50 प्रतिशत की कमी हो जाती हैं. पानी सही से पीने से दिमाग दूरूस्त रहता हैं, वही पानी में पाया जाने वाला ऑक्सीजन दिमाग को बढाने में और याद रखने की शक्ति को भी तेज करता हैं. 

पानी कम पीने से किडनी से संमबंधित बीमारियां होने की खाने को पचने में समस्या होती है वही शरीर में फुर्ती भी नहीं होती है और पुरी नींद लेने के बावजूद थकान महसूस होती हैं. कम उम्र में शरीर में झुर्रीयां आने लगती हैं वही यह आपके जीने के उम्र को भी कम करता हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक पानी कम पीने से कम उम्र में रक्तचाप, शुगर और दिल से संबंधित रोगों के होने का खतरा होता हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक पानी स्वच्छ और सही खनिज लवण युक्त पानी पीना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि समय-समय पर पीने के पानी की जांच करवाना चाहिए और टीडीएस की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए.

First Published : 08 Jan 2023, 05:27:17 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.