logo-image

इस उम्र में करेंगे शादी तो लंबे समय तक नहीं चल पाएगा रिश्ता, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ऐसे में सवाल ये है कि शादी की सही उम्र क्या हो सकती है. युवती जब 23 या 25 की उम्र पार कर लेती हैं तो शादी के चर्च शुरू होने लगता है. वही, लड़के जब 27 या 32 साल का हो जाता है तो शादी के ख्याल आने लगते हैं.

Updated on: 09 Dec 2023, 09:20 AM

नई दिल्ली:

सबसे बड़ा सवाल यह है कि शादी कब करें? भारतीय समाज में शादी को लेकर काफी चर्चा होती है. जब कोई लड़का 25 साल की उम्र पार कर लेता है तो हर कोई एक ही सवाल पूछता है कि आप शादी कब कर रहे हैं? ऐसे में सवाल ये है कि शादी की सही उम्र क्या हो सकती है. युवती जब 23 या 25 की उम्र पार कर लेती हैं तो शादी के चर्च शुरू होने लगता है. वही, लड़के जब 27 या 32 साल का हो जाता है तो शादी के ख्याल आने लगते हैं और ये ख्याल सबसे ज्यादा परिवार वालों को आती है.

अगर लड़के की कहीं नौकरी लग जाए तो उसके ऊपर तो और दबाव बन जाता है कि जल्दी शादी करों, जल्दी शादी करो. लेकिन आज समाज कुछ ऐसा तपका है, जो शादी के बिना जीवन जीना चाहता है. ऐसे में सवाल है कि शादी की सही उम्र क्या हो सकती है?

शादी का सबसे बड़ा कारण होता है सामाजिक दबाव 

हमारे समाज में सामाजिक दबाव एक मुख्य कारण होता है जब व्यक्ति को अपने परिवार या समाज के प्रति जिम्मेदारी महसूस होती है और उन्हें लगता है कि उन्हें अपने जीवन में एक साथी की आवश्यकत है. कई बार व्यक्ति किसी से भावनात्मक जुड़ाव महसूस करते हैं और उन्हें यह अहसास होता है कि उन्हें उसके साथ अपना जीवन साझा करना चाहिए. कई समय यह दृष्टिकोण हो सकता है कि व्यक्ति अपने परिवार की अपेक्षा में शादी करना ज्यादा उचित महसूस करता है, ताकि उनका समर्थन और संरक्षण हो सके. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में बालों की रूसी से हो गए हैं परेशान, तो आज ही ये घरेलू नुस्खे अपनाएं 

इस उम्र में शादी करने के बाद हो सकती डिवॉर्स

अमेरिका में यूटाह विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो कपल 28-32 वर्ष की आयु के बीच शादी करते हैं, वे अधिक सफल विवाहित जीवन जीते हैं. इस आयु वर्ग के जोड़ों के बीच तलाक की दर भी बहुत कम है. अध्ययन के मुताबिक, 32 साल की उम्र पार करने के बाद तलाक की संभावना हर साल 5% बढ़ जाती है. इसी अध्ययन में 28 वर्ष से कम उम्र के जोड़ों के अलग होने का प्रतिशत भी अधिक बताया गया. हालांकि, आपको क्या लगता है कि शादी की सही उम्र क्या हो सकती है.