logo-image

सदमे जैसा था साल 2023...? फिर 2024 में करें ये काम, बदल जाएगी जिंदगी

आपको नए साल की शुरुआत नए उत्साह के साथ करनी है ताकि 2023 में आपके साथ जो हुआ वह दोबारा न हो. ऐसे में आपको कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा.

Updated on: 29 Dec 2023, 08:12 AM

नई दिल्ली:

29, 30 और 31 दिसंबर...इसके साथ ही 2023 खत्म हो जाएगा. अब हम सब एक आशा और एक लक्ष्य के साथ 2024 में प्रवेश करेंगे. हम सभी का लक्ष्य यही रहेगा कि हमारा साल 2024, 2023 से कहीं बेहतर हो. खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने साल 2023 में काफी मुश्किलें देखी हैं. ऐसे में उन लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है. आपको नए साल की शुरुआत नए उत्साह के साथ करनी है ताकि 2023 में आपके साथ जो हुआ वह दोबारा न हो. ऐसे में आपको कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा. तो चलिए कुछ करते हैं और जानते हैं कि आखिर ये बदलाव कैसे होगा?

नए साल पर एक गोल सेट करें

नए साल में नए लक्ष्य तय करें. ये लक्ष्य आपकी व्यक्तिगत, करियर, सामाजिक या स्वास्थ्य से जुड़े हो सकते हैं. एक ठोस प्लान बनाएं और उसे पूरा करने के लिए समर्थ होने के लिए प्रतिबद्ध रहें. अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करेंगे तो आप खुद को अपने पास्ट निकाल नहीं पाएंगे, जो आपके लिए एक बार फिर  झटके जैसा साबित होगा. 

जहां रहते हैं वहां क्या?

कई बार ऐसा होता है कि आप जिस जगह पर रहते हैं वहां काफी नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है तो ऐसे में उस जगह को साफ-सुथरा रखें और पूजा-पाठ करें. आप जहां भी रहें और काम करें, नए साल की शुरुआत में अपने घर, कार्यालय या निजी जीवन में पड़े हुए कचड़े को निकाल फेंके. पुरानी और बेकार चीज़ों को बाहर निकालें और एक नई शुरुआत करें. साथ ही सबसे बड़ी बात है स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का निर्णय ले. नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद पूरी लेने की कोशिश करें. 

ये भी पढ़ें- बर्फीले इलाके में नए साल की पार्टी करने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना....

आसपास सकारात्मक लोगों को जगह दें

अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं तो आप मेडिटेशन के जरिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. नए साल में इसे अपनाने का प्रयास करें और अपने सोल की आवाज को सुन कि वो क्या कह रहा है. इसके अलावा आपको अपने आस-पास सकारात्मक लोगों को जगह देनी चाहिए, अगर कोई सिर्फ नकारात्मकता के बारे में बात करता है तो आपको उससे दूरी बना लेनी चाहिए अन्यथा यह आपको हमेशा के लिए परेशान कर देगा.