logo-image

Value of Person: ऑफिस में नहीं मिलती कोई Value, तो अपनाएं ये टिप्स

जब भी कभी किसी तरह की ग्रुप मीटिंग हो तो कभी कभी अपने आपको ये न दिखाएं कि आप लो हैं, हमेशा वहां एक्टिव रहें. डिस्कशन में ज्यादा से ज्यादा से पार्टिसिपेट करें 

Updated on: 05 Oct 2022, 11:12 AM

नई दिल्ली:

 आज के जमाने में हर कोई इस फिराक में रहता है कि कैसे दूसरे के सामने अपनी वेल्यू बनाएं. चाहे वो नौकरी की बात हो या फिर अपने दोस्तों, रिश्तेदार की. ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी वेल्यू, (Importance of Person) अपनी प्रजेंस दूसरों को महसूस कराएं. तो हम में से कई लोग ऐसे होते हैं, जो सब से बात भी करते हैं, लेकिन तब भी उनके दोस्तों, बॉस आदि  से उन्हें ज्यादा महत्व नहीं मिल पाता है. क्योंकि उन्हें इसका सही तरीका नहीं पता होता. इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप इसका सही तरीका जानें. दूसरों के सामने अपने महत्व को महसूस कराएं आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ टिप्स (Tips) बताते हैं

 सबसे पहले जरूरी है कि आपने जो भी डिसीजन लिया है, उस पर अड़े रहें. बार बार डिसीजन चेंज करने से आपके आत्मविश्वास पर भी सवाल उठ सकते हैं. सामने वालों को लगता है कि आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है, इसलिए आप एक निणर्य नहीं ले पा रहे हैं. 

दूसरा ज्यादा से ज्यादा करेंट न्यूज पढ़े, मार्केट में आई नई न्यूज को लेकर अपडेटेड रहें. इससे लोगों को लगेगा कि ये तो काफी चीजों की समझ रखता या रखती है और ऐसे में फिर ज्यादा से ज्यादा लोग बात करने के लिए आपके पास आएंगे. 

जब भी कभी किसी तरह की ग्रुप मीटिंग हो तो कभी कभी अपने आपको ये न दिखाएं कि आप लो हैं, हमेशा वहां एक्टिव रहें. डिस्कशन में ज्यादा से ज्यादा से पार्टिसिपेट करें. 

दूसरों के साथ काफी अच्छा व्यवहार रखें. एक अच्छा आचरण ही दूसरों के प्रति आपका महत्व बढ़ाता है, इसलिए लोगों की मदद करें जब उन्हें आपकी जरूरत हो और उनकी मदद करें.

डेली कुछ न कुछ नया सीखें, अपने आप को इम्प्रूव करने की कोशिश करें. वहीं खुद का आकलन करें और देखें की आपमें क्या कमी और क्या अच्छा है, और अपनी कमियों को सुधारे. इससे आप एक बेहतर इंसान बनकर निकालेंगे.