logo-image

ये घरेलू उपाय दिलाएंगे आपको सफेल बालों से छुटकारा, एक बार जरूर करें ट्राई

Home remedies to blacken hair : जहां पहले बुजुर्गों के बाल ही सफेद हुआ करते थे, वहीं आजकल तो युवाओं और बच्चों के भी बाल सफेद देखने को मिल जाते हैं. इसके कई कारण है, जिसमें हमारी लाइफस्टाइल, खान-पान आदि सभी शामिल है.

Updated on: 01 Mar 2024, 07:13 PM

नई दिल्ली:

Home remedies to blacken hair : जहां पहले बुजुर्गों के बाल ही सफेद हुआ करते थे, वहीं आजकल तो युवाओं और बच्चों के भी बाल सफेद देखने को मिल जाते हैं. इसके कई कारण है, जिसमें हमारी लाइफस्टाइल, खान-पान आदि सभी शामिल है. लेकिन, अगर आप घरेलू तरीकों से अपने बालों को काला करना चाहते हैं, तो आपको यहां कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को नेचुरली ब्लैक कर सकती हैं...

अमला (Indian Gooseberry) का उपयोग: अमला में विटामिन सी, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, पाया जाता है. अमला का रस निकालकर इसे बालों में लगाएं और 30-40 मिनट के बाद धो लें.

काला चना: काले चने में प्रोटीन, आयरन और बी कम्प्लेक्स विटामिन्स पाए जाते हैं, जो बालों के लिए उपयुक्त होते हैं. काले चने को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखें, और फिर इसे बालों में लगाएं.

कोकोनट तेल: कोकोनट तेल में प्राकृतिक मौलिक और प्रोटीन्स होते हैं, जो बालों के लिए उपयुक्त होते हैं. रोजाना बालों में कोकोनट तेल मालिश करें और कुछ घंटे तक लगाए रहने दें, फिर धो लें.

हीना: हेना बालों को स्वस्थ रखता है और उन्हें काला बनाता है. हेना को पानी में गोंदने के बाद बालों में लगाएं और 1-2 घंटे तक रखें, फिर धो लें.

आयुर्वेदिक तेल: कुछ आयुर्वेदिक तेल भी बालों को काला बनाने के लिए प्रयोग किए जा सकते हैं, जैसे कि आमला तेल, ब्राह्मी तेल, भृंगराज तेल आदि. इन तेलों को नियमित रूप से बालों में लगाएं और मालिश करें.

बाल सफेद होने के प्रमुख कारण क्या होते हैं :-

जन्म से ही बालों का प्राकृतिक रंग: कुछ लोगों के बाल जन्म से ही सफेद होते हैं. यह एक गंभीर आनुवांशिक समस्या हो सकती है जो उनके खुन के परिवर्तन के कारण होती है.

उम्र और जीवनशैली: उम्र बढ़ने के साथ, मेलनोसाइट्स नामक कोशिकाएँ, जो बालों के रंग को निर्मित करती हैं, काम करना कम कर देती हैं. इसके अलावा, अतिरिक्त तनाव, भोजन में पोषक तत्वों की कमी, धूम्रपान, आदि भी बालों को सफेद बनाने के कारणों में शामिल हो सकते हैं.

आनुवांशिक कारण: कई बार बालों का सफेद होना परिवार में जन्म से ही उपस्थित आनुवांशिक गुणों के कारण होता है.

विटामिन और मिनरल की कमी: बालों के स्वस्थ रहने के लिए विटामिन B12, फोलेट, आयरन, कॉपर, आदि जैसे पोषक तत्व आवश्यक होते हैं. इनकी कमी भी बालों को सफेद बना सकती है.

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस: ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण फ्री रेडिकल्स बनते हैं जो मेलनोसाइट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे बालों का प्राकृतिक रंग बदल सकता है.