logo-image

दिवाली में यूं सजाएं अपना अशियाना! ये 10 तरीके हैं सुपर शानदार

दिवाली की सजावट को लेकर परेशान हैं? चिंता मत कीजिए, यहां हम आपको 10 ऐसे शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं, जो दिवाली में बहुत ज्यादा काम आएगी. चलिए तो फिर शुरू करते हैं.

Updated on: 09 Nov 2023, 05:54 PM

नई दिल्ली:

जितनी मुश्किल दिवाली की सफाई है, उतनी ही मुश्किल उसकी सजावट भी. इसलिए दिवाली आने के महीनों पहले ही ये कामधाम शुरू हो जाता है. नई चीजें खरीदी जाती हैं और पुरानी चीजों को घर से बाहर निकाल दिया जाता है. घर का कोना-कोना चमकाया जाता है. ऐसे में कई लोग अक्सर सफाई तो कर लेते हैं, मगर सजावट करना उनके लिए बहुत मुश्किल है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं, जो न सिर्फ दिवाली की सजावट में मदद करेगी, बल्कि आपके घर को जबरदस्त लुक भी देगी, तो चलिए शुरू करते हैं...

1. रंगोली बनाएं -  दिवाली की सजावट के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है रंगोली बनाना, अपने घर के प्रवेश द्वार पर ही एक खूबसूरत रंगोली बनाएं, ताकि आने-जाने वाले लोगों को ये दिखाई दे. 

2. दीपावली लाइट्स - अपने घर को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए उसे रंगीन लाइटों से जगमगाएं, दीपावली लाइट्स से घर का हर एक कोना-कोना सजाएं, ताकि ये खूबसूरत नजर आएं.

3. तोरण और डेकोरेशन - घर की सजावट में तोरण का भी बहुत योगदान है. दिवाली के दिन अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों पर तोरण और डेकोरेशन आपके जरूर लगाएं, ताकि घर को काफी ज्यादा आकर्षक बनाया जा सके. 

4. धूप बत्ती और अगरबत्ती - घर की खूबसूरती उसके सुगंधित महौल से भी बढ़ती है, ऐसे में दिवाली के दिन धूप बत्ती और अगरबत्ती जलाना न भूलें.

5. पूजा स्थल - दिवाली में पूजा का काफी महत्व है, लिहाजा दीपावली पूजा के लिए एक आकर्षक पूजा स्थल को तैयार करें. इससे घर और भी ज्यादा खूबसूरत लगेगा. 

6. सजीव पौधे और फूलों का उपयोग - हराभरा घर दिवाली में अलग ही लुक देता है, इसलिए घर को हरित और फूलों से भरा हुआ बनाएं. न सिर्फ ये शांति को दर्शाता है, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ावा देता है. 

7. विशेष डिनर सेटअप - घर के अंदरूनी हिस्से में पर्दे और खाने के स्थान को अच्छी तरह सजाएं, ताकि ये दिन हमेशा यादगार बना रहे. 

8. साजगोटा और पटाके - घर को आनंदमय बनाने के लिए साजगोटा और पटाके शाम को जलाएं.

9. कुर्ता और छत्री सजाएं - घर को एक राजस्थानी अंदाज़ में सजाने के लिए कुर्ता और छत्री का उपयोग करें.

10. खुशियां बांटें - सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी खुशियाँ दूसरों के साथ बांटें और मिलकर दीपावली का उत्सव मनाएं.