News Nation Logo
Banner

Valentine Day 2022: इन जगहों पर खास तरीके से मनाते हैं Valentine Day, अलग ढंग से मनाने की है परंपरा

आज 14 फरवरी को पूरे देश में Valentine Day बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. दुनिभर में वैलेंटाइन डे (happy valentine day 2022) मनाने की परंपरा बहुत ही ज्यादा दिलचस्प है. आपको बताते है कि आज किन-किन जगहों पर खास तरीके से वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा है

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 14 Feb 2022, 01:22:42 PM
Valentine Day 2022

Valentine Day 2022 (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

आज 14 फरवरी को पूरे देश में Valentine Day बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. हालांकि इसे मनाने के तरीके सबके अलग-अलग है. आज के दौर में वैलेंटाइन डे (valentine day 2022) किसी फेस्टिवल की तरह सेलिब्रेट किया जाता है. ये वीक 7 फरवरी से शुरू हुआ था और आज 14 फरवरी को खत्म होगा. लेकिन, इस दिन की तैयारियां बहुत पहले से ही शुरू हो जाती है. दुनिभर में वैलेंटाइन डे (happy valentine day 2022) मनाने की परंपरा बहुत ही ज्यादा दिलचस्प है. ये मौका उनके लिए सिर्फ चॉकलेट और फूलों का नहीं है बल्कि, हर देश में इसे खास और अलग अंदाज में मनाया जाता है. तो, चलिए आपको बताते है कि आज के दिन किन-किन जगहों पर खास तरीके से वैलेंटाइन डे (Valentines Day in India 2022) मनाया जा रहा है. 

यह भी पढ़े : Happy Valentine Day 2022: वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे है एक वजह खास, जानें इसका इतिहास

डेनमार्क 
डेनमार्क में साल 1990 से वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा है. ये दिन डेनमार्क के नए त्योहारों में से एक है. देश में प्यार और रोमांस का दिन 14 फरवरी को भी मनाया जाता है. इस जगह पर वैलेंटाइन डे सिर्फ फूलों और चॉकलेट तक ही नहीं ठहरता. बल्कि, इस दिन यहां आदमी महिलाओं को एनोनिमस कार्ड भेजते हैं जिसमें महिलाओं (valentine's day 2022) को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है. जो महिला भेजने वाले का नाम पहचान जाती है उसे बाद में ईस्टर एग दिया जाता है. यहां दोस्त और प्रेमी हाथ से तैयार कार्ड की अदलाबदली करते हैं, उस पर सफेद गुलाब (denmark) का फूल होता है.

फ्रांस 
फ्रांस को दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह माना जाता है. माना भी यही जाता है कि पहली बार वैलेंटाइन डे का कार्ड फ्रांस में ही बनाया गया था. जब चार्ल्स, ड्यूक ऑफ ऑरलियन्स, ने 1415 में कैद से अपनी पत्नी प्रेम पत्र भेजा. 'वैलेंटाइन' के नाम से मशहूर फ्रांस का गांव 12 और 14 फरवरी के बीच रोमांस के सिंबल में बदल गया. इस मौके पर पेड़ों और घरों को गुलाब, प्रेम कार्ड और शादी के फ्लैक्स के लिए प्रस्तावों से सजाया जाता है. दुनिया (how to celebrate valentine day) में ये शायद सबसे खूबसूरत वैलेंटाइन (france) की परंपरा होती है. 

यह भी पढ़े : पार्टनर के साथ करनी है तूफानी डेट, तो अपनाएं दुनिया के सबसे डरावने Restraunts का रास्ता

फिलिपीन्स
फिलिपींस में भी वैलेंटाइन डे दूसरे देशों की तरह ही मनाया जाता है. इस दिन यूथ कपल सरकार की तरफ से प्रायोजित कार्यक्रम में शादी करते हैं. ये दुनिया के सबसे गजब वैलेंटाइन डे के त्योहारों में से देश का सबसे बड़ा इवेंट और युवा लोगों (philippines) के लिए एक खास दिन होता है.

जापान 
जापान में वैलेंटाइन डे अनोखे अंदाज में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पिता, भाई, पति, दोस्त और प्रेमी को थैंक्स बोलने के लिए तोहफों के अलावा चॉकलेट्स देती हैं. आदमियों को 14 मार्च तक बदले में गिफ्ट्स देने का टाइम होता है, जिसे 'सफेद दिवस' (japan) कहा जाता है.

First Published : 14 Feb 2022, 01:22:42 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.