logo-image

Summer Tips: गर्मियों में घर को ठंडा रखने के घरेलू उपाय

Summer Tips: क्या गर्मियों में आपके घर में उमस बनी रहती है. अगर आप चाहते हैं कि गर्मी के मौसम में आपके घर में ठंडक बनी रहे तो आपको इन घरेलू नुस्खों के बारे में जान लेना चाहिए.

Updated on: 27 Mar 2024, 06:59 PM

New Delhi:

Summer Tips: गर्मियों में घर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आप अपने घर को बिना पैसे खर्च किए या एयरकंडीशनर के बिना ठंडा रखना चाहते हैं तो इसके की घरेलू उपाय है. ये टिप्स गर्मियों के मौसम में आपके काम आ सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपको घर में भी पहाड़ों जैसी ताजगी और ठंडापन महसूस हो तो आप अपने घर में इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. चिलचिलाती गर्मी में जब लोगों को घर बैठकर राहत नहीं मिलती तो वो परेशान हो जाते हैं. घर ऐसी जगह होती है जहां सभी आराम करना पसंद करते हैं ऐसे में अगर घर में गर्मी लगे तो परेशानी बढ़ जाती है. तो आइए जानते कि आप अपने घर को गर्मियों के मौसम में कैसे ठंडा रख सकते हैं. 

कपड़े: हल्के रंग के कपड़े जैसे सूती या लिनन के पर्दे चुनें. गहरे रंग के कपड़े गर्मी को अवशोषित करते हैं और घर को गर्म कर सकते हैं. सफेद, क्रीम, या हल्के नीले रंग के पर्दे चुनें. ये रंग गर्मी को परावर्तित करते हैं और घर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. ब्लैकआउट पर्दे सूरज की रोशनी को पूरी तरह से रोक सकते हैं, जबकि शीयर पर्दे कुछ प्रकाश को अंदर आने दे सकते हैं. आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर पर्दे का प्रकार चुन सकते हैं.

पंखे: छत के पंखे हवा को नीचे की ओर धकेलते हैं, जिससे घर में हवा का संचार होता है और तापमान कम होता है. टेबल पंखे को अपनी ओर करके हवा को सीधे अपने ऊपर महसूस करें. आप पंखे को घुमा भी सकते हैं ताकि यह पूरे कमरे में हवा का संचार करे. पंखे को उच्च गति पर चलाएं ताकि अधिक हवा का संचार हो सके. यदि पंखे की गति धीमी है, तो यह हवा को ठंडा करने में उतना प्रभावी नहीं होगा. 

पौधे: घर के आसपास पेड़, झाड़ियाँ और फूल लगाएं. ये पौधे हवा को ठंडा करने और नमी को बढ़ाने में मदद करते हैं. खिड़कियों के पास बेलें या अन्य पौधे लगाएं. ये पौधे सूरज की रोशनी को सीधे घर में आने से रोकेंगे.

बर्फ: रात में बर्फ के टुकड़े पंखे के सामने रखें. बर्फ पिघलते समय हवा को ठंडा करेगी. बर्फ के टुकड़ों को पानी में डालकर ठंडा पानी बनाएं. इस पानी से स्नान करने या चेहरा धोने से शरीर का तापमान कम होगा. 

क्या पहने: हल्के रंग के कपड़े जैसे सफेद, क्रीम, या हल्के नीले रंग के कपड़े पहनें. गहरे रंग के कपड़े गर्मी को अवशोषित करते हैं और आपको गर्म महसूस करा सकते हैं. सूती, लिनन, या रेशम जैसे प्राकृतिक कपड़े पहनें. ये कपड़े हवादार होते हैं और पसीने को सोख लेते हैं. अगर आपको बाहर जाना है, तो हल्के रंग की जैकेट पहनें. यह आपको सूरज की रोशनी से बचाएगा और आपको ठंडा रखने में मदद करेगा.

भोजन: गर्म खाना कम खाएं क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है. फल, सब्जियां, दही, और सलाद जैसे ठंडे खाद्य पदार्थ खाएं. बार-बार पानी पीते रहें ताकि शरीर को हाइड्रेटेड रखा जा सके. पानी पीने से शरीर का तापमान कम होगा. 

एयर कंडीशनर: एयर कंडीशनर का कम उपयोग करें क्योंकि यह बिजली की खपत को बढ़ाता है. अगर आप एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, तो ऊर्जा-कुशल मॉडल चुनें. जब एयर कंडीशनर चल रहा हो, तो खिड़कियों और दरवाजों पर पर्दे बंद रखें. यह ठंडी हवा को बाहर निकलने से रोकेगा.

Read Also: Hair Colour Tips: बालों को हाइलाइट कराने से पहले इन गलतियों से रहें सावधान