News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मच्छर से बचने के घरेलू उपाय

मच्छरों से बचने के लिए लोग तमाम कॉइल प्रयोग करते हैं. कई बार कॉइल प्रयोग करने से नुकसान भी होते हैं. कॉइल में कई ऐसे हार्मफुल केमिकल होते हैं, जो हेल्थ के नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 22 Oct 2021, 05:00:44 PM
mosquito b4576565765

mosquito (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

आजकल तमाम स्थानों पर बारिश से मौसम बदल गया है. बारिश के बाद अक्सर मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है. मच्छरों की बढ़ती संख्या हमारे लिए बहुत खतरनाक  होती है. मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया जैसे तमाम रोग हो सकते हैं. ऐसे में मच्छरों से बचने के लिए विशेष सावधानी की जरूरत है. मच्छरों से बचने के लिए लोग तमाम कॉइल प्रयोग करते हैं. कई बार कॉइल प्रयोग करने से नुकसान भी होते हैं. कॉइल में कई ऐसे हार्मफुल केमिकल होते हैं, जो हेल्थ के नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. खासतौर से छोटे बच्चों के लिए यह केमिकल कभी-कभी समस्या का कारण बन सकते हैं. यही नहीं, कॉइल के लिए काफी खर्च भी करना पड़ता है. 

इसे भी पढ़ेंः स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज रोएं 

हम आपके लिए लाए हैं, ऐसे उपाय जिससे आप बिना कॉइल के मच्छरों के प्रकोप से बच सकते हैं. डॉ. अनंत टंडन कहते हैं कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिससे आप मच्छरों को दूर कर सकते हैं. 

1. मिट्टी के तेल में 20 ग्राम नारियल तेल और करीब 30 बूंद नीम का तेल डालकर घोल बना लें. इसमें थोड़ा कपूर भी मिला लें. इस घोल को लालटेन में जलाएं तो मच्छर दूर रहेंगे. 

2. सरसों के तेल में पिसी हुई अजवाइन मिलाकर कागज के टुकड़े में पांच से 6 जगह कमरे के चारों ओर रख दीजिए. मच्छर कमरे में नहीं आएंगे. 

3. नींबू को काटकर उसके आधे भाग में थोड़े से लौंग खोंसकर अपने बिस्तर के पास रखिए. मच्छर आपसे दूर रहेंगे. 

4. संतरे के छिलकों को कोयले के साथ सुलगाकर कमरे में रखिए. मच्छर अंदर नहीं घुसेंगे. 

5. लहसून छिलकर उसकी कली को पीस लें. इसके अर्क को पूरे शरीर पर लगाएं तो मच्छर दूर रहेंगे. 

6. लैवेंडर का फूल मच्छरों को दूर भगाने के लिए प्रयोग किया जाता है. लैवेंडर के तेल को कमरे में जगह-जगह छिड़क दें तो मच्छर दूर रहेंगे. 

7. हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें और ध्यान रखें कि कपड़े बहुत टाइट न हों. आपको बता दें कि चटकीले रंगों के कपड़ों पर मच्छर जल्दी आते हैं और टाइट कपड़ों पर मच्छरों को काटना आसान होता है. 

First Published : 22 Oct 2021, 05:00:44 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो