logo-image

झुर्रियों से हैं परेशान! चिंता मत कीजिए... बस इस उपाय से सब ठीक हो जाएगा

चेहरे पर झुर्रियां चेहरा खराब कर सकती है, लिहाजा हम आपको एक ऐसा पैंतरा बताने जा रहे हैं, जिससे आप न सिर्फ एक साफ सुथरा चेहरा पाएंगे, बल्कि और भी तमाम फायदे होंगे.

Updated on: 09 Nov 2023, 08:27 PM

नई दिल्ली:

झुर्रियां अक्सर चेहरे पर दाग छोड़ जाती है. इससे स्किन ड्राई हो जाती है, चेहरे पर डार्क स्पॉट्स बढ़ने लगते हैं और चेहरा भद्दा नजर आने लगता है. ऐसी स्थिति से निजात पाने के लिए, हम आपको एक नेचुरल ऑयल सजेस्ट करने जा रहे हैं, जो न सिर्फ इन तमाम परेशानियों से राहत देगा, बल्कि आपको आरामदायक भी महसूस होगा. दरअसल खूबसूरत चेहरे पर झुर्रियां दाग समान ही होती है, भले ही आपका चेहरा कितना भी ग्लो कर रहा हो, मगर त्वचा सिकुड़ने और ढीली पड़ने से चेहरा उम्रदराज नजर आने लगता है. ऐसे में आज इस आर्टिकल में बताए नुस्खों से झुर्रियां गायब करने और त्वचा टाइट करने वाले तमाम नुस्खों पर गौर करते हैं.

मालूम हो कि, चेहरे से झुर्रियां गायब करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय नारियल का तेल माना जाता है. दरअसल न सिर्फ नारियल का तेल काफी ज्यादा शुद्ध होता है, बल्कि स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद भी माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से झुर्रियों से राहत मिलती है, साथ ही आपकी त्वचा लंबे वक्त तक टाइट और खूबसूरत रहती है. इससे उम्र का बिल्कुल अंदाजा नहीं लगता. 

यूं झुर्रियां पर असरअंदाज है नारियल तेल

झुर्रियों से राहत पाने के लिए नारियल तेल का स्टेप बाय स्टेप यूं फोलो करें, सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरह धोएं, फिर अपने चेहरे को अच्छी तरह टॉवेल से पोछ लें, इस दौरान आप टॉवेल को
फेस पर थपथपाकर भी पानी सुखा सकते हैं. अब नारियल के तेल की कुछ बूंदें लें, ध्यान रहे कि ये तेल शुद्ध हो, वरना साइडइफेक्ट भी कर सकता है. अब गर्दन से लेकर चेहरे तक और फिर माथे तक अच्छी तरह मसाज करें. अब 5-10 मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दें, इसके बाद अ्च्छी तरह साफ कर दें. लिहाजा रात में सोने से ठीक पहले नारियल तेल फेस पर लगाने से चेहरे पर मौजूद झुर्रियां काफी तेजी से कम होगी. 

इसलिए नारियल का तेल है फायदेमंद

एक नई, बल्कि अनेक वजहों से नारियल का तेल हमारे लिए फायदेमंद है. नारियल के तेल से स्किन की तमाम समस्याएं तो दूर होती ही हैं, साथ ही चेहरे पर मसाज करने से इसके ढेर सारे फायदे होते हैं. सबसे पहले नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राईनेस कम होती है, जिस वजह से सर्दियों के मौसम में स्किन पर से व्हाइट पैच गायब हो जाते हैं. जैसे और भी तमाम फायदे हैं.