logo-image

कील-मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

युवावस्था में कील-मुंहासे (पिपंल्स) निकलना एक बहुत ही सामान्य समस्या है. आमतौर पर ये 13-14 से लेकर 20-22 साल तक की उम्र में निकलते हैं.

Updated on: 01 Mar 2021, 01:40 PM

highlights

  • शरीर की गरमी की वजह से निकलते हैं पिंपल्स
  • आमतौर पर युवावस्था में आते हैं पिंपल्स
  • घरेलू उपायों से भी ठीक किए जा सकते हैं पिंपल्स

नई दिल्ली:

युवावस्था में कील-मुंहासे (पिपंल्स) निकलना एक बहुत ही सामान्य समस्या है. आमतौर पर ये 13-14 से लेकर 20-22 साल तक की उम्र में निकलते हैं. चेहरों पर एक साथ कई पिपंल्स को देखकर केवल लड़कियां ही नहीं नहीं बल्कि लड़के भी काफी परेशान हो जाते हैं. पिंपल्स आने की मुख्य वजह शरीर की गरमी होती है. ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि लोग जरा से पिंपल्स निकलते ही सीधे डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं. जबकि यह एक सामान्य समस्या है, जिन्हें घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- अजवाइन के फायदे जान रह जाएंगे दंग, इन रोगों में देता है जबरदस्त लाभ

कारण

पिंपल्स निकलने की मुख्य वजह शरीर की गरमी होती है. तली हुई चीजें, मसालेदार चीजें, गरम चीजें खाने से ये ज्यादा समस्याएं खड़ी कर देते हैं. पिंपल्स निकलने पर जितना हो सके सादा भोजन करना चाहिए. हरी सब्जियों के साथ फलों का सेवन भी करना चाहिए. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और तरल पदार्थों के सेवन से इस पर काबू पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान, जल्द मिलेगी राहत

उपाय

  1. एक चम्मक चिरौंजी पीसकर गाय के ताजा दूध में मिलाकर लेप बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. थोड़ी देर बाद जब यह लेप सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लें.
  2. चेहरे को अच्छी तरह से धोकर पोछ लें. अब ताजा ऐलोवेरा का जेल पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर कुछ देर बाद सामान्य पानी धो लें.
  3. चेहरे को अच्छी तरह से धोकर पिंपल्स पर शहद लगाकर मसाज करें. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से कील-मुंहासों से राहत मिलती है.
  4. खाने में नींबू का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो पानी में नींबू निचोड़कर पी सकते हैं और सलाद में भी नींबू निचोड़कर खा सकते हैं. यह पिंपल्स को कंट्रोल करने में काफी असरदार होता है.
  5. पिंपल्स होने पर लोग परेशान होकर इसके साथ छेड़खानी करने लगते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. पिंपल्स को भूलकर भी न छूएं. ऐसा करने से ये और तेजी से फैलते हैं.