logo-image

Home Decor: दीवाली से पहले घर को कैसे सजाएं, जानें Tips

ये बहुत जरूरी है कि आप अपने घर का अच्छे से ध्यान रखें. इसे अच्छे से सजाए, इससे आप भी जब कभी भी अपने घर में घुसेंगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा.

Updated on: 06 Oct 2022, 09:10 AM

नई दिल्ली:

आपका घर वह जगह है जहां आप सबसे ज्यादा समय बिताते हैं. यह बाहरी दुनिया से दूर आपका विश्राम स्थल है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने घर का अच्छे से ध्यान रखें. इसे अच्छे से सजाए, इससे आप भी जब कभी भी अपने घर में घुसेंगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा. ये जरूरी नहीं कि केवल बाहर वालों के लिए घर (Home decor) को सजाया जाए. अपनी खुद की खुशी के लिए भी घर को सजाए जाना चाहिए. इससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. जाहिर सी बात है जब आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) उत्पन्न होगी तो आप बीमारी रहित रहेंगे. 

 हालांकि कई लोग घर को सजाना ता चाहते हैं पर उन्हें ये नहीं पता होता कि घर को कैसा सजाया जाए. आइए आज हम आपको घर सजाने को लेकर कुछ टिप्स देते हैं. बता दें,विशेषज्ञ के अनुसार, किसी भी स्थान को डिजाइन करते समय स्पेस को प्राथमिकता देनी चाहिए. जैसे कोई असुविधाजनक सीटों पर प्रदर्शन या फिल्म पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है, वैसे ही आरामदायक वातावरण बनाने के लिए घर में स्पेस बहुत महत्वपूर्ण है. फालतू चीजें हटा देनी चाहिए, साथ ही जो चीजें एक्सपायर हो गई उसे समय समय पर हटा देने चाहिए. अब दीवाली का त्योहार भी नजदीक है तो ऐसे में घर को बड़ी शिद्दत से सजाया जाता है. लोग बाजार जाकर नई नई खरीदारी करते हैं. 

अपने कमरे में मोमबत्ती लगाएं

किसी के घर में प्राकृतिक तत्वों को जोड़ने का चलन दुनिया भर में बढ़ रहा है. पौधों को शामिल करना या मिट्टी के रंग पैलेट का उपयोग करना घर को एक बढ़िया आकार देगा. जो दिमाग को आराम देता है. वहीं सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक जो किसी स्थान के लिए मूड सेट करने में मदद करती है वह है रोशनी. “गर्म रोशनी बेडरूम जैसे आरामदायक स्थान बनाने में मदद कर सकती है, जबकि सफेद रोशनी कार्यक्षेत्र के लिए एक आदर्श वातावरण बनाने में मदद करती है. संगमरमर, पत्थर और लकड़ी जैसी सामग्री सौंदर्य की दृष्टि से बेहतर और शांत स्थान बनाती है क्योंकि वे प्रकृति से प्राप्त होते हैं. विनाइल या अन्य सिंथेटिक उत्पादों जैसे कृत्रिम सामग्री के बजाय फर्नीचर और अन्य उपयोगों के लिए फर्श सामग्री के रूप में घर में इन सामग्रियों का उपयोग करना बेहतर है.

कमरें को ऐसे सजाए

मोमबत्तियों या आवश्यक तेलों के माध्यम से सुगंध आपके रहने वाले कमरे को शानदार और आकर्षक बना देगी. स्पेस को एक खुशनुमा माहौल देने के लिए और एक सुस्त दिन को रोशन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ताजे फूल लगाएं.