logo-image

Valentine Week 2022: रोज डे के पीछे छिपी है कहानी मजेदार, जानें पहले दिन सेलिब्रेट करने की कैसे हुई शुरुआत

आज 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. आज का दिन रोज डे (rose day 2022) के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है. तो चलिए जान लें कि Valentine Week 2022 के पहले दिन Rose Day ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है.

Updated on: 07 Feb 2022, 12:36 PM

नई दिल्ली:

आज 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. आज का दिन रोज डे (rose day 2022) के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है. बस ये ही नहीं अब तो पूरे हफ्ते प्रोपोज डे, किस डे, हग डे जैसे खूबसूरत दिन देखने को मिलने वाले है. और फिर लास्ट में यानी कि 14 फरवीर को मनया जाएगा  Valentine Day. लेकिन, कप्लस को तो पहले ही दिन का बेसब्री से इंतजार बना रहता है. क्योंकि आज वो अपने पार्टनर को गुलाब देकर अलग-अलग अंदाज में विश करते है. जो लव बर्ड्स है वो रेड रोज देते हैं. बाकी गुलाबों का मतलब हम पहले भी बता चुके है. जिनके मतलब जानकर आप अपने क्रश, फ्रेंड्स और फैमिली के साथ भी रोज डे सेलिब्रेट कर सकते है. तो चलिए फिलहाल ये जान लें कि Valentine Week 2022 के पहले दिन Rose Day ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है. क्या है इसके पीछे की मजेदार (history of rose day) कहानी.

                                                         

क्यों मनाया जाता है Rose Day 
रोज डे का दिन अपने प्यार का इजहार करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. रोज डे के दिन लोग अपने पार्टनर को गुलाब देकर लोग अपनी फीलिंग्स का इजहार करते हैं. तो ये तो थी रोज डे को मनाने का कारण. अब, आपको इसकी हिस्ट्री बताते हैं. 

                                                       

रोज डे का इतिहास (Rose Day History) 
ये तो सब जानते हैं कि गुलाब का फूल अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का सिंबल है. लेकिन, इसे सेलिब्रेट करने के पीछे का भी एक अलग इतिहास है. तो, बता दें माना जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद था. कहा जाता है कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके पति रोज टन के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे. एक और मान्यता के मुताबिक, महारानी विक्टोरिया के टाइम में लोगों ने अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल को आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की थी. माना जाता है कि विक्टोरियन और रोमन भी अपने प्यार का इजहार गुलाब (7 february rose day 2022) से ही करते थे. 

                                                       

तो, आप भी आज के दिन अपने अपनों को लाल, पीला, सफेद, लैवेंडर, पिंक गुलाब देकर अपने रोज डे को स्पेशल बनाएं.